सावधान! कोरोना महामारी में देश में 500% बढ़े Cyber Crimes, Gen Bipin Rawat बोले- नए खतरों पर विचार करने की आवश्यकता

0
427
General Bipin Rawat
General Bipin Rawat

‘C0c0n’ 14th Edition: 2021 का जमाना डिजिटल युग का है। आज के समय में लोग ज्‍यादातर काम जैसे शॉपिंग, बैंकिंग और पढ़ाई ऑनलाइन कर सकते हैं। साइबर वर्ल्‍ड के अगर बहुत सारे फायदे हैं तो नुकसान और खतरें भी हैं। केरल पुलिस द्वारा आयोजित 14वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग ‘C0c0n’ में जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) ने साइबर अपराध (Cyber Crimes) की नई चुनौतियों की बात की है। भारतीय सेनाओं के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रावत ने कहा, ”महामारी में भारत में साइबर अपराध 500% बढ़ गए हैं। हमें ड्रोन, रैंसमवेयर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस और राष्ट्र-राज्यों की भूमिका जैसे नए खतरों पर विचार करने की आवश्यकता है।”

IT Act 2000 में और संशोधन की आवश्यकता

14वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग ‘C0c0n’ में जनरल बिपिन रावत ने यह भी कहा, ”वर्चुअल करेंसी और ब्लॉकचेन जैसी नई तकनीकों के साथ IT Act 2000 को और संशोधित करने की आवश्यकता है और डेटा संरक्षण विधेयक 2019 (Data Protection Bill 2019) भी अभी तक अंतिम रूप तक नहीं पहुंचा है।”

‘c0c0n’ का 14वां Edition

14 वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग (14th edition of ‘c0c0n’) एक वार्षिक ब्रीफिंग है। इस साल यह 10-13 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। 14 वीं ब्रीफिंग Kerala Police द्वारा दो NGO सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबरस्पेस (POLCYB) और सूचना सुरक्षा अनुसंधान संघ (ISRA) के सहयोग से आयोजित की जा रही है। ब्रीफिंग में मुख्य रूप से लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन घोटालों और बचाव पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें World Pneumonia Day: हर साल निमोनिया से 2.5 मिलियन लोगों की हो जाती है मौत, ये है इस साल की थीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here