Army Uniform: सेना ने नई आर्मी यूनिफॉर्म की सार्वजनिक, जानें इसकी खासियत

0
409
Agniveer Exam 2022
Agniveer Exam 2022

देश में आज मनाए जा रहे National Army Day के मौके पर भारतीय सेना ने शनिवार को पहली बार सार्वजनिक रूप से अपनी नई Combat Army Uniform को Reveal किया। पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो ने Army Day के मौके पर दिल्ली कैंट के परेड ग्राउंड में मार्च करते समय यही Uniform पहनी हुई थी।

क्या है Army Uniform का Design Pattern?

इस नई वर्दी में Olive Green, Arthen Shades को शामिल करके बनाया गया है। यह विभिन्न इलाकों और सैनिकों की तैनाती के क्षेत्रों के मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। नई यूनिफॉर्म को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे अंदर टक करके नहीं पहना जा सकता, साथ ही इसके अंदर एक टी-शर्ट भी होगी। महिला अधिकारियों के लिए वर्दी में कुछ मामूली बदलाव किए गए हैं।

क्यों बदली गई Army Uniform?

पूर्व अधिकारियों का कहना है कि ऐसा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। यह फैसला कई अन्य देशों की वर्दी का अध्ययन करने और व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया गया है।

क्या है Army Uniform Fabric की खासियत?

Army Uniform, Cotton और Polyester के Mix Fabric से बना है। इन Fabric का Mixture मौसम की स्थितियों, बारिश या गर्मी को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि इसे किसी भी मौसम में पहनना आसान हो। यह गर्मियों और सर्दियों में दोनों मौसमों में टिकाऊ होगी।

यह भी पढ़ें:

National Startup Day: 16 जनवरी को मनाया जाएगा Startup Day, PM Modi ने किया ऐलान

Army Day 2022: जानें 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है Army Day

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here