Amarnath Cloudburst Live Updates: तबाही के बाद चारों तरफ पानी और मलबे का कब्जा, हादसे में 16 श्रद्धालुओं के शव बरामद

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। करीब 40 लोग लापता और 50 से अधिक घायल हुए हैं।

0
204
Amarnath Cloudburst Live Updates
Amarnath Cloudburst Live Updates: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद अब शनिवार सुबह जम्मू संभाग के डोडा जिले में बादल से अचानक बाढ आ गयी।

Amarnath Cloudburst Live Updates: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद अब शनिवार सुबह जम्मू संभाग के डोडा जिले में भी बादल फटने की खबर सामने आई है। बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। वहीं कई वाहन मिट्टी में धंस गए हैं, हाइवे ब्लॉक हो गए हैं। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं आई है। बताया जा रहा है कि सुबह करीब 4 बजे बादल फटने के बाद डोडा गुंटी वन क्षेत्र में बादल फटने से ठठरी कस्बे में बाढ़ आ आई। जिससे लोगों को काफी नुकसान हुआ है।

Amarnath Cloudburst Live Updates
जम्मू कश्मीर के डोडा में फटा बादल

Amarnath Cloudburst Live Updates: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 16 श्रद्धालुओं की मौत

बता दें कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। करीब 40 लोग लापता और 50 से अधिक घायल हुए हैं। सेना, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ समेत आपदा प्रबंधन से जुड़ीं कई टीमें लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं।

Amarnath Cloudburst Live Updates

Amarnath Cloudburst Live Updates: कई एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

  • अधिकारियों ने बताया कि 35 तीर्थयात्रियों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। 17 लोगों का इलाज चल रहा है और उनके आज रात छुट्टी होने की संभावना है। सभी सुरक्षित और स्वस्थ हैं।
  • आपदा प्रबंधन दलों ने यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। बाढ़ से बचने के लिए यात्री टेंट छोड़ पहाड़ की ढलान पर चढ़ गए हैं। पुलिस के अनुसार तमाम एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हैं। घायलों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि रेस्क्यू दल ने अभी तक 16 शव निकाल लिए हैं।
Amarnath Cloudburst Live Updates

अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के कारण अचानक आई बाढ़ के चलते फंसे कम से कम 15,000 तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

  • लेफ्टिनेंट कर्नल सचिन शर्मा ने बताया कि अब तक 28 घायल मरीज आ चुके हैं, जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायलों को श्रीनगर स्थानांतरित कर दिया गया है। बचाव के लिए वायु सेना और सेना के हेलीकॉप्टरों सहित कुल 8 हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारतीय सेना और राज्य बलों सहित सभी टीमें समन्वय में काम कर रही हैं। बचाव अभियान पूरा करने के सही समय का अनुमान लगाना मुश्किल है
  • भारतीय वायु सेना ने अमरनाथ में बचाव और राहत कार्यों के लिए अपनी परिवहन और हेलीकॉप्टर संपत्तियों को सेवा में लगा दिया है। Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों ने पंचतरणी में NDRF और नागरिक प्रशासन कर्मियों को शामिल किया है और 21 बचे लोगों को बचाया है।
  • संगम अड्डे के पंजतरणी में अमरनाथ गुफा से सुरक्षित निकाले गए लोगों ने भारतीय सेना के प्रयासों की सराहना करते हुए उनका धन्वाद किया।
  • जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान जारी है।
  • मेजर पंकज कुमार ने बताया कि लगभग 10 मरीज थे, 2 को सिर में चोट आई, 5 को फ्रैक्चर हुआ और 2-3 हाइपोथर्मिया के मामले है। आज सुबह घटना के बाद प्रभावितों को निकालने के लिए सेना के जवान नीलग्रार, बालटाल पहुंचे हैं।
  • बादल फटने से प्रभावित बालटाल, जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना और अन्य का बचाव अभियान जारी है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल के मुताबिक, बादल फटने से अब तक 16 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।
  • बादल फटने से प्रभावित इलाकों के पास लगातार मलबा साफ किया जा रहा है और लापता लोगों की तलाश जारी है।
  • एनडीआरएफ डीजी अतुल करवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 16 लोगों के मौतों की पुष्टि हुई है, लगभग 40 अभी भी लापता हैं। उन्होंने कहा कि भूस्खलन नहीं हुआ है, लेकिन बारिश अभी भी जारी है, हालांकि बचाव कार्य में कोई दिक्कत नहीं है। बचाव कार्य में 100 से अधिक बचावकर्मियों के साथ एनडीआरएफ की 4 टीमें लगी हुई हैं। इसके अलावा, भारतीय सेना, एसडीआरएफ, सीआरपीएफ और अन्य बचाव कार्य जारी

संबंधित खबरें…

बागेश्वर के कपकोट में रिकार्डतोड़ बारिश, 2013 जैसी आपदा का खतरा

केदारनाथ में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, लैंडिग के समय हुआ हादसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here