TMC नेता Abhishek Banerjee और उनकी पत्नी ने ED के समन के खिलाफ SC का दरवाजा खटखटाया

0
264
Abhishek Banerjee

Abhishek Banerjee: TMC नेता Abhishek Banerjee और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी ने ED के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। अभिषेक बनर्जी ने पश्चिम बंगाल कोयला घोटाले में PMLA के तहत ED के द्वारा पूछताछ के लिए भेजे गए समन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इसके अलावा याचिका में दिल्ली हाई कोर्ट के 11 मार्च के आदेश को चुनौती दी गयी है। जिसमें ED द्वारा उनके खिलाफ जारी किए गए समन को रद्द करने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया था।

Abhishek Banerjee अंतरिम राहत की मांग भी कर सकते हैं

Abhishek Banerjee ED के समन पर अंतरिम राहत की मांग भी कर सकते हैं। आज ही 11 बजे अभिषेक और रुजीरा बनर्जी को पूछताछ के लिए दिल्ली आने का समन दिया गया था। अभिषेक बनर्जी ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से समन रद्द करने और ED को दिल्ली में पूछताछ के लिए बुलाए जाने की मांग पर रोक लगाने की मांग की है। याचिका के मुताबिक ED इस मामले में उनसे कोलकाता में पूछताछ कर सकती है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से यह तय करने की मांग की है कि क्या ED अपने समन द्वारा पूरे भारत से कहीं भी पूछताछ के लिए दिल्ली बुला सकती है?

बता दें कि यहां जिस मामले की बात हो रही है उसमें ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के कुनुस्तोरिया और कजोरिया कोयला क्षेत्रों से कथित अवैध खनन और कोयले की चोरी शामिल है। सीबीआई आरोपों की जांच कर रही है कि कोयला माफिया ने बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को नियमित रूप से रिश्वत दी।

Mamata Banerjee
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। (फाइल फोटो)।

हालांकि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र पर आरोप लगाया है कि वह उनके भतीजे और उनके परिवार के पीछे अपनी एजेंसियां ​​लगा रही है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि भाजपा के कुछ मंत्री कोयला माफिया के साथ ”मिले हुए हैं”।

Kolkata Police - Wikipedia

वहीं कोलकाता पुलिस ने ऑडियो टेप लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया है। यह टेप पिछले साल बंगाल चुनाव से पहले एक समाचार चैनल द्वारा दिखाया गया था। पिछले साल सितंबर में ईडी ने कोलकाता पुलिस द्वारा अपने अधिकारियों को जारी किए गए समन को रद्द करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Enforcement Directorate - Wikipedia

अदालत ने समन पर रोक लगा दी लेकिन जांच जारी रखने की अनुमति दी। अब कालीघाट थाने में दर्ज मामले के संबंध में नया समन जारी किया गया है और ईडी के अधिकारियों को आज दोपहर कालीघाट थाने में जासूसी विभाग के समक्ष पेश होने को कहा गया है।

संबंधित खबरें…

Coal Scam मामले में ED ने Abhishek Banerjee और उनकी पत्नी रुजिरा को किया तलब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here