Aat‍manirbhar Bharat: PM मोदी कल Air Force को सौंपेंगे स्वदेशी ‘लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर’, देखें तस्वीरें

0
623
Light Combat Helicopters (Pic: UP BJP Twitter)

Aat‍manirbhar Bharat: आजादी के बाद से हमारे देश ने बहुत ज्यादा तरक्‍की कर ली है। आजादी के समय हमारे देश में एक सुई भी नहीं बनती थी लेकिन अब हम बहुत से रक्षा हथियार अपने देश में ही बना रहे हैं। अब एक ऐसा ड्रोन जिसको भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है उसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना को सौंपेंगे। प्रधानमंत्री Narendra Modi 19 नवंबर को Jhansi में हमारे देश में ही डिजाइन किए गए ड्रोन, Light Combat Helicopters, एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट्स और दूसरे मिलिट्री इक्विपमेंट सशस्त्र बलों को सौंपेंगे।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। पीएम इसे वायु सेना प्रमुख को सौंपेंगे। भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी को थल सेनाध्यक्ष को और DRDO द्वारा डिजाइन किए और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा मैनुफैक्चर किए एडवांस्‍ड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट्स को नौसेनाध्यक्ष को हैंड ऑवर करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना आत्‍मनिर्भर भारत का है।

इस को कार्यक्रम को लेकर UP BJP के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ”प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi झांसी में 19 नवम्बर को भारतीय सेना को सौंपेंगे भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन।”

PM 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री 19 नवंबर को यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है। इसका मकसद एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए प्रोपलशन सिस्‍टम प्रोडूज करने के लिए प्‍लांट स्थापित करना है।

इसे भी पढ़ें: PM Narendra Modi ने Sydney-Dialogue में कहा- भारत में होने वाले हैं 5 परिवर्तन, Startups और Cryptocurrency को लेकर कही ये बात

Bhopal में PM Narendra Modi बोले- पद्म पुरस्कार लेने जब जनजातीय समाज के लोग पहुंचे तो दुनिया हैरान रह गई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here