एक छोटी सी Savings बुढ़ापे में देगी बड़ी राहत, जानिए यहां 6 Pension Schemes के बारे में

0
693
Savings
Savings

Savings हमारे जिंदगी को आसान बनाती है क्योंकि जीवन का हर पल चुनौती से भरा होता है। संघर्ष करता व्यक्ति हर वक्त अपने भविष्य की सुरक्षा को लेकर काफी सजग रहता है। यही कारण है कि अक्सर कहा जाता है छोटी बचत-महा बचत।

सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले हों या फिर निजी क्षेत्र में काम करने वाले हों। सभी के बुढ़ापे की उम्मीद टिकी होती है पेंशन पर। जी हां, आज के इस चकाचौंध भरे युग में भी पेंशन आपको उस वक्त ठंडी तासीर देगा जब शरीर काम करके-करते थक जाता है और उसे आराम करने की इच्छा होगी।

सरकारें शुरू से जनता के लिए पेंशन की कई योजनाएं चलाती आ रही हैं। दैनिक जीवन की एक छोटी सी बचत बुढ़ापे में आपको देगी बड़ी राहत। जी हां, यही समझ कर हम आपको यहां सरकार के द्वारा चलाई जा रही 6 पेंशन योजनाओं के विषय में बता रहे हैं। ध्यान से पढ़ें और जो आपकी जेब और सामर्थ्य के अनुसार हो, किसी एक को चुन लें। याद रखिये आज की पौधा की कल की छांव बनता है।

नेशनल पेंशन स्कीम

national pension scheme

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) एक ऐसी योजना है, जिसके तहत बुढ़ापे को अच्छे से काटने के लिए आर्थिक इंतजाम किया जाता है। इसकी शुरुआत जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए की गई थी लेकिन 2009 में यह सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया।

इस योजना के तहत आप सेवा क्षेत्र में रहने के दौरान नियमित तौर पर एक छेोटी सी धनराशि का योगदान कर सकते हैं। इसके बाद 60 साल की उम्र पूरी होने पर इकट्ठा हुई राशि के एक हिस्से को आप एक बार में निकाल सकते हैं और बची हुई राशि से नियमित तौर पर पेंशन के रूप में आय प्राप्त कर सकते हैं।

एनपीएस में आप हर महीने महज 5 हजार के निवेश से बुढ़ापे में 20 हजार की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। इसमें कोई भी भारतीय नागरिक जो 18 से 60 वर्ष का हो इस स्कीम में निवेश कर सकता है। NPS में दो तरह के खाते होते हैं, जिसे टियर 1 और टियर 2 के नाम से जाना जाता है। टियर 1 में 60 साल की उम्र तक फंड विद्ड्रॉल नहीं किया जा सकता है। वहीं टियर 2 में ग्राहक एक बचत खाते की तरह जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है।

अटल पेंशन योजना

atal pension yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत की थी। उस समय यह असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश करके वृद्धा अवस्था में पेंशन का लाभ उठा सकता है।

वह भारतीय नारगिक जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है, वह अटल पेंशन योजना में आसानी से निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 60 साल के बाद पेंशन मिलने लगती है। अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

अटल पेंशन योजना के तहत आपको बुढ़ापे में कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। यह एक सुरक्षित निवेश है, आज ही करें इसमें निवेश लेकिन इसके लिए आपके पास होना चाहिए सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर।

LIC की जीवन शांति योजना

LIC Jeevan shanti

LIC की जीवन शांति योजना योजना में आपको अपने राज्य समर्थित बीमाकर्ता निवेशकों को एकमुश्त राशि का निवेश करके आजीवन आय या पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में जीवन शांति योजना के तहत दो विकल्प प्रदान करता है। एक तत्काल योजना और एक स्थगित वार्षिकी विकल्प।

LIC के पॉलिसीधारक अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए दो विकल्पों में से कोई एक चुन सकते हैं। आस्थगित वार्षिकी विकल्प में, निवेशकों को पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक वार्षिकी प्राप्त होती है. LIC पॉलिसीधारकों को लगभग नौ वार्षिकी विकल्पों में से चुनने की पेशकश करता है>

वार्षिकी के लिए ब्याज दरें पॉलिसी की शुरुआत में तय की जाती हैं। पॉलिसीधारक अपनी जरूरतों के हिसाब से विकल्प चुन सकते हैं। पॉलिसीधारक एलआईसी जीवन शांति योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल www.licindia.in पर जाना होगा। आप एलआईसी एजेंट के माध्यम से या अपनी नजदीकी एलआईसी शाखा में जाकर भी पॉलिसी में ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना

pension scheme

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत वृद्ध, विधवा और विकलांग लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर योगदान करती हैं। ऐसे में हर राज्य में योजना में पेंशन की राशि अलग-अलग होती है।

साल 1995 में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत हुई थी। इस योजना के तहत बुजुर्ग लोगों को पेंशन दी जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 3.5 करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है। करीब 3.19 करोड़ केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजना में 28.74 लाख वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना वृद्ध व्यक्तियों के लिए बनाई गई है, जो 60 वर्ष या उससे अधिक की उम्र में हैं| इससे पहले यह उम्र 65 साल थी, जिसे साल 2011 में घटाकर 60 साल कर दिया गया।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

pradhanmantrishramyogimaandhanyojanapmsymy1 36

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PSYMY) के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पेंशन की सुविधा देती है। इसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले और ऐसे ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर शामिल रहेगे, जो इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए हर महीने 55 रुपए निवेश करने होंगे। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप महीने में 55 रुपए जमा करके सालाना 36000 रुपए की पेंशन पा सकते हैं। अगर आप 40 साल की उम्र से इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको 200 रुपए प्रति महीना जमा करना होगा। इस स्कीम में श्रमिक को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट और आधार कार्ड होना चाहिए।

इस योजना में धन निवेश की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 40 साल है। इस स्कीम में आवेदन करने वाले मजदूर की मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए।

उत्‍तर प्रदेश सरकार की पेंशन योजनाओं को यहां जानें

आपको उत्तर प्रदेश की पेंशन योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको विभिन्न ऑप्शन दिखेंगे। उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन तीनो पेंशन योजना का विकल्प दिखेगा।

वृद्धावस्‍था पेंशन के लिए आपको पेंशनर सूची 2020-2021 पर क्लिक करना होगा। वहां से आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का विकल्प दिखेगा। जिसे आप क्लिक कर दें।

इसे आप ऐसे समझें:

स्टेप 1- सबसे पहले आपको यूपी पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2- होम पेज पर, आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना के विषय लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक नया पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस पेज पर आपको पेंशनर सूची दिखाई देगी।

UP Vridha Pension Yojana के तहत योग्य नागरिक को सरकार 500 रुपये प्रति तीन महीने में देती है। यह रकम पेंशन पाने वाले वृद्ध के बैंक खाते में हर 3 महीने में डाल दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: बेसहारा महिलाओं के लिए योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, 28 लाख महिलाओं को मिलेगी पेंशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here