World Liver Day: लीवर पर ध्यान न देना पड़ सकता है भारी, कई बीमारियों का कारण बन सकता है Unhealthy Liver

World Liver Day: Unhealthy Liver कई परेशानियों की जड़ हो सकता है। यह केवल पाचन तंत्र ही नही बल्कि कई तरह की गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है।

0
185
World Liver Day
World Liver Day

World Liver Day: मानव शरीर में लीवर पाचन के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो इस बात से अंजान हैं कि लीवर का ध्यान रखना कितना ज्यादा जरूरी है। आज के समय में कई लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं जिसका सबसे बड़ा कारण लीवर होता है। यदि हमारा लीवर स्वस्थ नहीं है तो हम बहुत जल्दी ही डायबिटीज जैसी परेशानी का शिकार हो जाएंगे।

FQhIXZOX0AY9ugM?format=jpg&name=small

World Liver Day: नहीं दिखते लक्षण

यदि किसी व्यक्ति को लीवर से संबंधित परेशानी है तो इसके लक्षण आसानी से नही दिखते हैं। इसका पता काफी देर से या कह सकते हैं कि ऐसे स्टेज पर चलता है कि इलाज करना मुश्किल हो जाता है। हमें ध्यान रखना चाहिए की हर समय अपने डाइट में हेल्थी फूड ही रखना चाहिए। यदि आपके आस-पास कोई डायबिटीज का शिकार हो चुका है तो ऐसे स्थिति में उसको अपने लीवर का ध्यान और भी ज्यादा रखना होता है। कुछ अच्छी और स्वास्थ्य संबंधी आदतों को अपना कर ही इससे निपटा जा सकता है।

FQdxdF4akAo KqV?format=jpg&name=small

World Liver Day: कई बीमारियों का खतरा

Diabetes और Obesity से न केवल Non Alcoholic Fatty Liver Disease (NAFLD) का खतरा होता है बल्कि इससे भी गंभीर बीमारी Non Alcoholic Steatohepatitis (NASH) के भी आसार बन जाते हैं। इस बीमारी का इलाज सिर्फ लीवर ट्रांसप्लांट कर के हो सकता है। यदि कोई NAFLD से जूझ रहा है तो उसके लिए भी कई तरह के खतरे हो सकते हैं। जैसे Heart Disease, Stroke, Type 2 Diabetes, High Blood Pressure, Abnormal Cholesterol आदि।

yoga

World Liver Day: Liver Disease से बचाव के उपाय

World Liver Day: यदि आपको या आपके आस-पास किसी को लीवर से संबंधित कोई बीमारी है तो ऐसे परिस्थिति में उन्हें काफी ज्यादा ध्यान रखना होगा ताकि वो इससे आसानी से निपट सकें।

  • आपको हर तरह की फिजिकल गतिविधियां जैसे स्वीमिंग, योग, साइकलिंग और जिम करना चाहिए।
  • सोडियम और कैफिन को कम से कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कोला, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, मिठाइयां, कैंडी जैसी चीजें आपके लीवर को आसानी से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि इनका कम मात्रा में ही सेवन किया जाए।
  • एक निश्चित समय पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए और अपने डायबिटीज के लेवल को चेक करना चाहिए।
  • रोजाना 1-1.5 घंटे तक व्यायाम या योग करना चाहिए और खाने में अनाज, फल और सब्जियां ज्यादा से ज्यादा लेनी चाहिए।
  • ब्लड शुगर को संतुलित रखने के लिए हमेशा हेल्थी चीजें खानी चाहिए।

संबंधित खबरें:

World Health Day 2022: जानिए क्या है इस दिवस का इतिहास, आखिर किस उद्देश्य से की गई थी WHO की स्थापना

Health Budget Live Updates: Mental Health Programme की होगी लॉन्चिंग- वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here