Calcium और Vitamin D ही नहीं, Healthy Bones के लिए ये भी है जरूरी

0
364
Calcium and Vitamin D ही नहीं हड्डियों के स्वास्थ के लिए Vitamin C, Zinc और Omega-3 Fatty Acids भी जरूरी होता है।

Calcium और Vitamin D ही नहीं हड्डियों के स्वास्थ के लिए Vitamin C, Zinc और Omega-3 Fatty Acids भी जरूरी होता है। शरीर ठीक से काम करें, इसके लिए हड्डियों को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। बचपन से इस पर ध्यान देना जरूरी होता है, इसके लिए स्वस्थ आहार बेहद जरूरी है।

आमतौर पर यह माना जाता है कि स्वस्थ हड्डियों के लिए केवल Calcium और Vitamin D की आवश्यकता होती है, लेकिन कई अन्य पोषक भी बेहद जरूरी हैं, जिनका आपको नियमित रूप से सेवन करने की आवश्यकता होती है। इस मिथक को तोड़ते हुए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lavneet Batra) ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में वह स्वस्थ हड्डियों के लिए पोषक तत्वों की एक सूची साझा की है।

हड्डियों का स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम पोषक तत्व

बत्रा ने लिखा है, जब स्वस्थ हड्डियों की बात आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में कैल्शियम और विटामिन डी का ख्याल आता है। आपको स्वस्थ हड्डियों के लिए विटामिन के, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा -3, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी सेवन करने की आवश्यकता है।

मजबूत हड्डियों के लिए डेयरी प्रोडक्ट जरूरी है। डेयरी में अच्छी गुणवत्ता वाले कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है। लेकिन आपको अपने आहार में बहुत सारी सब्जियां भी शामिल करनी चाहिए, विशेष रूप से विटामिन ए और सी से भरपूर।

विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जो हड्डियों में खनिज को बढ़ाता है। बत्रा अपने आहार में सब्जियों की कम से कम तीन से चार सर्विंग्स को शामिल करने की सलाह देते हैं।

स्वस्थ हड्डियों के लिए एक्सरसाइज जरूरी

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज : ये व्यायाम हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करेंगे। सप्ताह में 3-4 बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शुरुआत करें। शुरुआत में आप एक दिन में 15-20 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। भारी वजन उठाने की जरूरत नहीं है, लेकिन अपने लिए सही वर्कआउट ढूंढें।

यदि आवश्यक न हो तो उच्च प्रोटीन आहार से बचें

उच्च प्रोटीन से हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो सकती है। यदि आप 100 ग्राम से अधिक प्रोटीन ले रहे हैं तो आपको नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्त कैल्शियम की आवश्यकता हो सकती है।  ज्यादा प्रोटीन वाले आहार लेने से पहले सोचें।

वजन सही रखें

स्वस्थ शरीर का वजन हड्डियों के स्वास्थ्य बनाए रखता है, लेकिन वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट या कैलोरी की कमी वाले आहार में न ले, क्योंकि ये हड्डियों सहित आपके समग्र स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here