Madua Atta Benefits: सर्दियों में मडुवे का आटा होता है बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से दिलाता है राहत

0
70
Madua Atta Benefits: सर्दियों में मडुवे का आटा होता है बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से दिलाता है राहत
Madua Atta Benefits: सर्दियों में मडुवे का आटा होता है बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से दिलाता है राहत

Madua Atta Benefits: सर्दियां आते ही लोग अपनी कई आदतों में बदलाव करते हैं, यहां तक कि खाने-पीने की पसंद भी बदल जाती है। सर्दियों में लोग खासकर वहीं चीजें खाते हैं जिसकी तासीर गर्म होती है। गर्म चीजें खाने से सर्दियों में लोगों को काफी फायदा होता है। सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर को ठंड से बचाने के लिए मडुवे का आटा काफी फायदेमंद होता है।

Madua Atta क्या है?

मडुवे का आटा या मडुवे की फसल उत्तराखंड में उगाई जाने वाली गर्म तासीर वाली फसल होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, ट्रिपटोफैन, मिथियोनिन, फाइबर, लेशिथिन, फास्फोरस, कैरोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए आवश्यक और फायदेमंद है। मडुवे का आटा शरीर को कई फायदे और बीमारियों से दूर रखता है। मडुवे के आटे से रोटी बनाई जाती है साथ ही हलवा, बिस्किट आदि भी बनाए जाते हैं। आपको बता दें, मडुआ को रागी भी कहा जाता है।

download 102

Madua Atta: इंफेक्शन से छुटकारा

मौसम बदलते ही कई तरह की परेशानियां होने लगती है। इस दौरान इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। मडुवे की रोटी से जुखाम, सर्दी, खराश आदि की समस्या से भी राहत मिलती है।

Madua Atta: ब्लड प्रेशर की मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद

मडुवे की रोटी शरीर में ब्लड प्रेशर के लेवल को भी संतुलित रखती है। इसके सेवन से महिलाओं में फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, आदि की पूर्ति होती है। स्तनपान कराने वाले महिलाओं के लिए मडुवा फायदेमंद होता है।

Madua Atta: पेट की समस्याओं को रखता है दूर

मडुवे के आटे से बनी चीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर वजन घटाने में काफी मदद करता है। मडुवे के आटे से पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि से छुटकारा मिल जाता है।

61942422

Madua Atta: हड्डियां होती हैं मजबूत

मडुवे के आटे से बनी खाद्य सामग्री से हड्डियां मजबूत होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। मडुवे के आटे को अपनी डाइट में शामिल करने से ओस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

Madua Atta: डायबिटीज के लिए रामबाण

मडुवे की बनी चीजें ग्लूटन फ्री होती हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

संबंधित खबरें:

सर्दियों में खजूर ज्यादा खाने से होंगे नुकसान! डाइट प्लान में शामिल करने से पहले पढ़ लें ये खबर

खांसी और सर्दी से बचाव के लिए आजमाएं ये तरीके, Immunity भी होगी मजबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here