बढ़ते प्रदूषण और केमिकल युक्त समय में बेहतर खाना बेहद आवश्यक है। अच्छा खाना आपको न केवल स्वस्थ रखता है बल्कि लंबे समय तक जवा भी रखता है। जब भी अच्छे खाने की बात आती है लोग फल, सब्जी पर काफी ध्यान देते हैं। चिकन- मटन को भूल जाते हैं। लेकिन समय के साथ ढलती उम्र को काबू में रखने के लिए मटन काफी कारगार साबित होता है। यहां हम बात कर रहे हैं मटन के हड्डियों के शोरबे की। जिसे बोन सूप बी कहा जाता है। इस शोरबे का सेवन करने से त्वचा जवां रहती है।

हम यहां आपको ऐसे 6 कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो बताते हैं कि हड्डियों का शोरबा आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है। यह आपको जवां बनाए रखने में कैसे मदद करता है। 

जोड़ो के दर्द से राहत

कोलेजन शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण प्रोटीन है। ये हड्डियों में कूट-कूट कर भरा होता है। कोलेजन जोड़ों और टेंडन्स की रक्षा करता है और हड्डियों और मांसपेशियों को एक साथ रखता है। इसलिए हड्डियों का शोरबा पीना बेहद लाभदायक होता है।

हड्डियों के शोरबा में कई अन्य पदार्थ भी होते हैं जिन्हें संयुक्त स्वास्थ्य में सुधार और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।

एंटी एजिंग को करे कम

20 वर्ष की आयु के बाद, हमारा शरीर प्रत्येक गुजरते वर्ष के साथ हमारी त्वचा में 1% कम कोलेजन का उत्पादन करने लगता है। जिससे हम जल्दी बूढे दिखने लगते हैं। उम्र को काबू में करने के लिए कोलेजन की जरूरत होती है। ये हड्डियों में मौजूद होता है।

यही कारण है कि हड्डियों का शोरबा पीने से त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।साथ ही इससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है और ये हाइड्रेशन में में सुधार कर सकता हैं।

आपके पेट को स्वस्थ बना सकता है

हड्डियों का शोरबा पीने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम कर रहा है। साथ ही यह आंतों के बाधा कार्य (intestinal barrier function) को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। अन्यथा, यदि अवरोध पारगम्य हो जाता है, तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

अच्छी नींद में कारगार

नींद का कनेक्शन हमारी त्वाचा के साथ सीधा होता है। अगर नींद नहीं पूरी होती है तो पूरा दिन चेहरा डल दिखता है और धीरे-धीरे वो एंटी एजिंग की तरह दिखने लगता है। हड्डियों के शोरबा में ग्लाइसिन होता है। इसे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। जिसमें रात में कम बार जागना और दिन के दौरान आपको कम सुस्त महसूस होना शामिल है। यह आपको तेजी से सो जाने में भी मदद कर सकता है।

आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है

ग्लाइसिन का एक और लाभ यह है कि यह आपके संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन बताता है कि ग्लाइसिन लेने से स्मृति पहचान कार्यों (memory recognition tasks) के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है

मोटापे को करे कम

हड्डियों का शोरबा सेहत से भरपूर्ण होता है। इसलिए बार-बार भूख नहीं लगती है। जिससे खाने की क्रेविंग नहीं होती है। शोरबा मोटापे को कम करता है।

इस तरह करें तैयार हड्डियों का शोरबा

सामग्री

250ग्राम हड्डियों वाला मटन

1 टेबल स्पून हल्दी

स्वाद अनुसार नमक

1 टेबल स्पून काली मिर्च पावडर

6 खड़ी काली मिर्च

एक चम्मच अदरक-लहसून पेस्ट

2 बड़ी बीच से कटी मिर्च

6 पत्ता धनिया

आधी कटोरी कटा प्याज

इन सभी को एक बड़े कटोरे में मिलाकर उसमें आधा लीटर पानी डालकर ढक कर छोड़े दे। 15 मिनट बाद कूकर में डालकर 4 सीटी दिलाए याद रहे कूकर में पकाते समय इसमें 2 ग्लास पानी और एड करें। उसके बाद 15 मिनट तक खुला कर के पकाएं।

अच्छी तरह पकाने के बाद इसे अदरक पेस्ट और कटी प्याज के साथ फ्राई करें।

अब आपके लिए हड्डी का शोरबा बन कर पूरी तरह तैयार है। आप इसे लंच या फिर डिनर की तरह ले सकती हैं। इसमें नींबू भी डाल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here