दांतों की देखभाल के लिए बेहद जरूरी है Dental Cap, नुकसान से करता है बचाव

Dental Cap:कैप का उपचार लंबे समय के लिए राहत देता है। इस इलाज में, दांतों के कैप को दांतों की सतह के ऊपर रखा जाता है ताकि रोगी के दांतों को खराब होने से बचाया जा सके। कैप दांत को नुकसान से बचाने का काम करती है,यह लंबे समय तक उन्हें फिट रखने में उपयोगी सिद्ध होती है।

0
55
Dental Cap: Dental Problem
Dental Cap:

Dental Cap: दांतों की देखभाल और लंबे समय तक चलाने के लिए बेहद जरूरी है, इनका ध्‍यान रखना, खानपान में गड़बड़ी और ठीक ढंग से ब्रश नहीं करने के कारण दांतों में सड़न, पीलापन, ख़राब होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अक्‍सर डेंटिस्‍ट डेंटल कैप दांतों में लगाने की सलाह देते हैं।जोकि दांतों को सड़ने से और अधिक खराब होने से बचाने में सहायता करती है।

आमतौर पर, रूट कैनाल के बाद दांतों में फ्रैक्चर की संभावना बनी रहती है, जिससे बचने के लिए डेंटल कैप हमारे दांतों के लिए बहुत जरूरी होती है। आजकल, डेंटल कैप भी दांतों की तरह ही रंग के साथ आ रहे हैं। कैप का उपचार लंबे समय के लिए राहत देता है। इस इलाज में, दांतों के कैप को दांतों की सतह के ऊपर रखा जाता है ताकि रोगी के दांतों को खराब होने से बचाया जा सके। कैप दांत को नुकसान से बचाने का काम करती है,यह लंबे समय तक उन्हें फिट रखने में उपयोगी सिद्ध होती है। कैप पहनने वाले व्यक्ति के लिए दांतों के किसी भी नुकसान की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा यह आरामदायक होते हैं।

Dental Cap top news hindi

Dental Cap.

जानिए क्‍यों पड़ती है Dental Cap की जरूरत

Dental Cap is very necessary for teeth.
Dental Cap.
  • डेंटल कैप की आवश्यकता तभी पड़ती है, जब दांतों में सड़न, उनका कमजोर होना या किसी अन्य प्रकार की हानि होने की समस्या दिखाई देती है।डेंटल कैप का इस्तेमाल करने के कुछ अन्य कारण भी हैं।
  • खराब, टूटे हुए दांतों की संरचना और उनके रूप को निखारने के लिए
  • फीके पड़े दांतों के स्वरूप में सुधार लाने के लिए
  • ‘डेंटल ब्रिज‘ के एक हिस्से के रूप में दांत नहीं हो पर बदलते समय

Dental Cap: शुरुआती हफ्तों में हो सकती है समस्‍या

Update News on Dental Cap in hindi.
Dental Cap.

डेंटिस्ट मरीज को एक सही गुणवत्ता वाला डेंटल केप लगाता है। जो दांतों के आकार अनुसार मेल खाता हो। दांतों के कैप को ठीक करने के बाद एक या दो सप्ताह तक मरीज को थोड़ी दिक्कत होती है।शुरुआती हफ्तों में मरीज को खाना खाते वक्त समस्या हो सकती है और कुछ दिनों के दौरान दांतों में थोड़ी सी सनसनी भी महसूस होती है।

मगर कुछ समय बाद आप खाना खाते समय अच्छा महसूस करने लगते हैं। आप दांतों के भीतर के अन्य किसी दर्द से राहत पा लेते हैं। इसके बाद भी यदि आप किसी प्रकार के दर्द या किसी अन्य प्रकार की असुविधा को महसूस करते है तो जल्द से जल्द किसी डेंटिस्ट से संपर्क करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here