Environment News: ई- वाहन पॉलिसी को मिली सफलता, राजधानी Delhi में ई-वाहनों की भागीदारी 10 फीसदी बढ़ी

Environment News: इस नीति को लागू हुए 2 वर्ष बीत चुके हैं। इस दौरान दिल्ली में लगभग 62 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत हुए हैं।

0
163
Environment News
Environment News

Environment News: राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के मकसद से दिल्ली सरकार ने ई-वाहन पॉलिसी की शुरुआत की थी। इस नीति को लागू हुए 2 वर्ष बीत चुके हैं। इस दौरान दिल्ली में लगभग 62 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत हुए हैं।ध्‍यान योग्य है कि इस वर्ष दिल्ली में कुल पंजीकरण में ई-वाहनों की भागीदारी करीब 10 फीसदी तक पहुंच गई है। इससे पूर्व दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों में केवल ई-रिक्शे का संचालन ही होता था, लेकिन अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन के चार पहिया और दोपहिया वाहनों को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं।

Environment News: latest News in hindi on E-Vehicles At Delhi.
Environment News.

Environment News: दिल्ली सरकार दे रही प्रोत्साहन राशि

लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक करने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति रुचि लेने के मकसद से दिल्लीष सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसके तहत करीब 100 करोड़ रुपयों की प्रोत्सादहन राशि देने की पेशकश की गई है। यह किसी भी राज्यक की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी में सर्वाधिक राशि है। सरकार ने ई-वाहनों की मांग बढ़ाने के लिए अलग-अलग श्रेणियों में सब्सिडी की व्‍यवस्‍था की है। इसके अलावा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्की भी माफ कर दिया है।

Environment News: पिछले 2 वर्ष में 62 हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री

जानकारी के अनुसार पिछले 2 वर्ष के दौरान दिल्ली में करीब 62, 483 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है। इसके साथ ही ई-वाहनों की चार्जिंग के लिए प्वाटइंट और बैटरी स्वैपिंग स्टेरशनों की स्थापना भी की गई है।सरकार ने दिल्लीग ट्रांस्को लिमिटेड के साथ 100 जगहों पर करीब 900 चार्जिंग प्वाइंट और 100 से ज्यादा बैटरी स्वैडपिंग स्टेाशनों का नेटवर्क भी तैयार किया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here