National Film Awards 2022: सूर्या को ‘सोरारई पोटरु’ तो अजय देवगन को ‘तान्हाजी’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, यहां पढ़ें अवार्ड लिस्ट

सोरारई पोटरु एक अर्ध-जीवनी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जैसे चार प्रमुख पुरस्कार श्रेणियों में से तीन में जीत हासिल की है।

0
407
National Film Awards 2022
National Film Awards 2022

National Film Awards 2022: 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा शुक्रवार को नई दिल्ली में की गई। 1954 में स्थापित ये प्रतिष्ठित पुरस्कार भारत सरकार के फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा प्रशासित किए जाते हैं। COVID -19 महामारी की वजह से इस साल समारोह के दौरान कई श्रेणियों में 2020 की फिल्मों को सम्मानित किया गया है।

बता दें कि पुरस्कार वितरण से पहले फिल्म निर्माता विपुल शाह के नेतृत्व में 10 सदस्यीय जूरी ने सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और 68 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। पुरस्कारों के बारे में बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि मैं सभी जूरी सदस्यों और उन सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं जिनके काम की समीक्षा की गई और उन प्राप्तकर्ताओं को बधाई देना चाहते हैं जिन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि इस साल हम 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार आयोजित करेंगे क्योंकि हम दो साल तक कोरोना महामारी के कारण पुरस्कार नहीं दे सके।

बता दें कि इस साल सोरारई पोटरु (तमिल) ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता है। वहीं, अभिनेता सूर्या और अजय देवगन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार साझा किया है। अभिनेत्री अपर्णा बालमुरली को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया है।

download 2022 07 22T182023.689
National Film Awards 2022

National Film Awards 2022: यहां विजेताओं की पूरी सूची है

सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म: सोरारई पोटरु (तमिल); निर्माता: 2डी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड; निर्देशक: सुधा कोंगरा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: सोरारई पोटरु (तमिल); अभिनेता: सूर्या और तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (हिंदी); अभिनेता: अजय देवगन

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: सोरारई पोटरु (तमिल); अभिनेत्री: अपर्णा बालमुरली

सर्वश्रेष्ठ निर्देशन: एके अय्यप्पनम कोशियुम (मलयालम); निर्देशक: सच्चिदानंदन केआर

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: एके अय्यप्पनम कोशियुम (मलयालम); सहायक अभिनेता: बीजू मेनन

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: शिवरंजनियुम इनुम सिला पेंगलम (तमिल); सहायक अभिनेत्री: लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली

सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म: सुमी (मराठी); निर्माता: हर्षल कामत एंटरटेनमेंट; निर्देशक: अमोल वसंत गोले

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सोरारई पोट्रु ने बड़ी जीत हासिल की

बताते चले कि सोरारई पोटरु एक अर्ध-जीवनी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जैसे चार प्रमुख पुरस्कार श्रेणियों में से तीन में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here