69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है। इन पुरस्कारों  में बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार को उनकी 2016 में आई फिल्म रुस्तम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है। फिल्म ‘रुस्तम’ में अक्षय कुमार ने नेवी ऑफिसर रुस्तम पावरी का किरदार निभाया था।  यह पहली बार है कि 49 साल के अक्षय कुमार को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिया जा रहा है। अभिनेत्री सोनम कपूर को 2016 में आई उनकी फिल्म ‘नीरजा’ के लिए बेस्ट हिंदी फिल्म की श्रेणी में चुना गया है। यह  फिल्म 5 सितंबर 1986 को कराची में हुई फ्लाईट हाईजैक की घटना पर आधारित थी। इन दोनों फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड में रिकॉर्ड कमाई करने वाली फिल्म ‘दंगल’ में बबीता के बचपन का किरदार निभाने वाली कश्मीरी अभिनेत्री जायरा वसीम को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए चुना गया है।

इन तमाम फिल्मों के साथ सामाजिक विषयों की श्रेणी में लोगों में काफी लोकप्रिय हुई फिल्म ‘पिंक’ को भी सम्मानित के लिए चुना गया है। यह फिल्म महिलाओं  के खुद के विचारों और जीवन को अपने तरीके से जीने की कहानी पर आधारित  थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने यौन उत्पीड़न की शिकार हुई लड़की की आवाज बनकर अपने किरदार से फिल्म में चार चांद लगा दिए थे। पुरस्कारों की सूचि में अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ को बेस्ट स्पेशल इफैक्ट के लिए चुना गया है। प्रियंका चोपड़ा द्वारा प्रोड्यूस की गई  मराठी फिल्म ‘वेंटीलेटर’ को बेस्ट एडिटिंग एंड साउंड मिक्सिंग के लिए चुना गया है। इस मराठी फिल्म के निर्देशक राजेश मापुस्कर को बेस्ट डायरेक्टर के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

‘द टाइगर हू क्रॉस्‍ड द लाइन’ को सर्वश्रेष्‍ठ पर्यावरण फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया है। बच्चों के लिए बनी फिल्मों में नागेश कुकनूर की फिल्म ‘धनक’ को बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म के लिए चुना गया है। वहीं उत्तर प्रदेश को ‘मोस्ट  फिल्म फ्रेंडली स्टेट’ के तौर पर चुना गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here