Jaya Bachchan’s B’day: दमदार अभिनय से लेकर बेबाक राजनीतिज्ञ, यहां जानिए जया बच्‍चन के 75वें जन्‍मदिन पर उनसे जुड़ी खास बातें

Jaya Bachchan's B'day: जया बच्चन को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 3 बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर के अवार्ड से नवाजा जा चुका है। उन्हें 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्मफेयर से भी नवाजा गया है।

0
268
Jaya Bachchan's B'day top news
Jaya Bachchan's B'day top news

Jaya Bachchan’s B’day:बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा जया बच्चन आज 75 वर्ष की हो गईं हैं।महज 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग से करियर की शुरुआत करने वालीं जया बच्‍चन एक्‍टिंग से लेकर
राजनीति तक अपनी छाप छोड़ चुकी हैं।अपने बेबाक अभिनय से दर्शकों के दिलों में जगह बना चुकीं जया बच्‍चन समाजवादी पार्टी से सांसद हैं। जया कई बार संसद सत्र में ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचार रखते नजर आती है।

उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में एक्टिंग के गुर सीखे और गोल्ड मेडल हासिल किया।आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ खास बातें।

Jaya Bachchan's B'day news
Jaya Bachchan’s B’day.

Jaya Bachchan’s B’day: बॉलीवुड का सफर

Jaya Bachchan’s B’day:जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल, 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था।उन्‍होंने भोपाल के सेंट जोसफ कॉंवेंट स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की। 15 साल की जया ने सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से एक्टिंग में डेब्यू किया।साल 1971 में फिल्म ‘गुड्डी’ से बतौर लीड एक्ट्रेस अपने करियर की शुरुआत की।
दूसरी तरफ लगातार 12 फ्लॉप फिल्में देने के बाद अमिताभ बॉलीवुड छोड़ना चाहते थे। वे मुंबई से वापस जा रहे थे, लेकिन तब उन्हें फिल्म जंजीर में साइन किया गया और उनके अपोजिट जया बच्चन को लिया गया और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई।
जया बच्चन को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 3 बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर के अवार्ड से नवाजा जा चुका है। उन्हें 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्मफेयर से भी नवाजा गया है। जया बच्चन ने पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ 1972 में फिल्म ‘बंसी बिरजू’ में काम किया।

3 जून 1973 में अमिताभ और जया ने शादी कर ली और दोनों के 2 बच्चे हैं,श्वेता और अभिषेक। साल 1975 में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, हेमा मालिनी और धर्मेंद्र स्टारर ‘शोले’ रिलीज हुई। साल 1988 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहंशाह’ की कहानी जया ने ही लिखी थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।1992 में जया बच्चन को पद्मश्री अवॉर्ड द्वारा सम्मानित किया गया था। ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेग्नेंट थीं।

Jaya Bachchan’s B’day:जया बच्‍चन की प्रमुख फिल्‍में

Jaya Bachcans B day 3 min
Jaya Bachchan’s B’day

Jaya Bachchan’s B’day:उन्होंने ‘सिलसिला’, ‘उपहार’, ‘अभिमान’, ‘कोरा कागज’, ‘नौकर’, ‘हजार चौरासी की मां’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ जैसी एवरग्रीन फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘सिलसिला’ में एक्ट्रेस अपने पति और महानायक अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन पर नजर आईं थीं, जिसके बाद दोनों ने कई सारी फिल्मों में एक साथ काम किया।

Jaya Bachchan’s B’day: 2004 से राजनीति में सक्रिय

जया बच्‍चन ने साल 2004 में समाजवादी पार्टी के जरिए राजनीति में कदम रखा।वे तक कई बार राज्यसभा सांसद बन चुकी हैं। जया बेबाक अंदाज के लिए भी जानी जाती हैं, किसी भी मुद्दे पर बोलने पर वह जरा सा भी नहीं हिचकिचाती हैं। एक्ट्रेस की संपत्ति की बात की जाए तो इस मामले में वह अपनी पति की तरह ही ‘शहंशाह’ हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here