Goa Election 2022: मडगांव विधानसभा क्षेत्र पर सबकी नजर, जानिए यहां का सियासी समीकरण

0
354
Digambar Kamat Leader of Opposition of Goa
Digambar Kamat Leader of Opposition of Goa

Goa Election 2022: मडगांव (Margao Vidhan Sabha) गोवा का एक विधानसभा क्षेत्र है। यह गोवा राज्य के दक्षिण गोवा जिले के अंतर्गत आता है। 2017 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दिगंबर वसंत कामत (Digambar Kamat ) ने भारतीय जनता पार्टी के शर्माद रायतुरकर को 4,176 मतों के अंतर से हराकर सीट जीती थी। मडगांव विधानसभा क्षेत्र दक्षिण गोवा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार कोस्मे फ्रांसिस्को कैटानो सरडीन्हा ने दक्षिण गोवा लोकसभा (एमपी) सीट से 9755 मतों के अंतर से अधिवक्ता को हराकर जीत हासिल की।

Goa Election 2022: दक्षिण गोवा में कैथोलिक ईसाइयों का है दबदबा

बता दें कि दक्षिण गोवा में कैथोलिक ईसाइयों का दबदबा है। वे कृषि भूमि, पेड़ों और अभयारण्यों की सुरक्षा चाहते हैं। इस क्षेत्र में 20 विधानसभा क्षेत्र हैं। यहां मडगांव सबसे प्रमुख विधानसभा सीट है। मडगांव विधायक और पूर्व सीएम दिगंबर कामत इस साल भी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। गोवा में 14 फरवरी को मतदान होना है। पूर्व सीएम दिगंबर कामत को मौजूदा उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर ने चुनौती दी है।

पिछली बार के चुनाव में दिगंबर कामत (Digambar Kamat) को 12,106 वोट मिले थे। वहीं, बीजेपी के शरमद रायतुरकर को 7,929 वोट हासिल हुए थे। दिगंबर कामत 4,176 वोटों से विजयी हुए थे। लेकिन इस बार के चुनाव में उनके खिलाफ उनके ही पूर्व सहयोगी रहे महेश अमोनकर टीएमसी से मैदान में इससे इस बात की संभावना ज्यादा हो गई है कि कामत के वोटों में सेंध लगाएंगे। हालांकि, दिगंबर कामत के सामने उनका प्रोफाइल काफी लोअर माना जा रहा है

Goa Election 2022: बीजेपी को झुग्गी-झोपड़ी वाले वोटरों से उम्मीद

इसके अलावा, अजगांवकर अपने भाई राजेंद्र के साथ, मडगांव नगरपालिका के एक पूर्व पार्षद, गांधी बाजार के प्रवासी व्यापारियों पर हावी है, जो कामत के वोट बैंक मोती डोंगर की झोंपड़ियों सहित विभिन्न झुग्गियों और इलाकों में रहते हैं। बीजेपी को उम्मीद है कि झुग्गी-झोपड़ी वोटों में इस आसन्न विभाजन को कांग्रेस से सीट छीनने के लिए भुनाने की उम्मीद है। कामत, हालांकि, बेफिक्र हैं।

Goa Election 2022: कामत को टीएमसी के महेश अमोनकर से मिलेगी टक्कर

गौरतलब है कि कामत की चिंता इस बार टीएमसी के महेश अमोनकर की उपस्थिति से है, जो कभी कामत का गढ़ माने जाने वाले खरेबंद क्षेत्र पर भी अपना प्रभाव रखते हैं। कभी पूर्व सीएम के कट्टर समर्थक रहे अमोनकर ने पिछले साल नगर पालिका चुनावों से पहले उनसे किनारा कर लिया था क्योंकि कामत ने अपने पैनल में चुनाव लड़ने के उनके दावे को नजरअंदाज कर दिया था। बता दें कि यदि भाजपा मडगांव में जीत हासिल करती है, तो यह पहली बार होगा कि कोई गैर-सरस्वत राज्य की विधानसभा में मडगांव का प्रतिनिधित्व करेगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here