Gujarat Assembly Elections 2022: जानिए उन VIP सीटों का हाल जहां रोचक है मुकाबला, वोट डालने के लिए पहुंच रहे लोग

Gujarat Assembly Elections 2022: बीजेपी ने एक बार फिर भावनगर ग्रामीण से मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी पर भरोसा जताया है। वह कोली समुदाय के एक प्रमुख नेता हैं।भावनगर सीट की गिनती वीआईपी सीट के तौर परहोती है।

0
97
Gujarat Elections 2022: top update today
Gujarat Elections 2022

Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात में 89 विधानसभा सीटों पर आज यानी गुरुवार को पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस बार यहां मुकाबला त्रिकोणीय होने के साथ बेहद दिलचस्‍प भी हो गई है।गुजरात के मोरबी, पालीताना और सूरत में लोग पोलिंग बूथ पहुंच चुके हैं। जानकारी के अनुसारपहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर कुल 2 करोड़ 39 लाख 76 हजार 670 मतदाता हैं, जो अपने मत का प्रयोग करेंगे।89 विधानसभा सीटों पर कुल 39 राजनीतिक पार्टियों के 788 उम्मीदवार अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं।आइए बताते हैं गुजरात की कुछ वीआईपी सीटों के बारे में।

Gujarat Assembly Elections 2022 Voting begins.
Gujarat Assembly Elections 2022

Gujarat Assembly Elections 2022: यहां जानिए वीआईपी सीटों के बारे में

Gujarat Assembly Elections 2022: भावनगर ग्रामीण विधानसभा सीट- बीजेपी ने एक बार फिर भावनगर ग्रामीण से मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी पर भरोसा जताया है। वह कोली समुदाय के एक प्रमुख नेता हैं।भावनगर सीट की गिनती वीआईपी सीट के तौर परहोती है।

खंभालिया सीट- इस सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी चुनावी मैदान में हैं। यह सीट द्वारका जिले के अंदर आती हैं।साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट को जीत लिया था। इस बार आप के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी की किस्मत दांव पर लगी है. पहले चरण के मतदान में इस सीट की चर्चा जोरों से हैं।वहीं एआईएमआईएम ने भी अपने उम्मीदवार को इस सीट पर खड़ा किया है।

जसदान विधानसभा सीट- राजकोट जिले की जसदान सीट से सात बार विधायक रहे कुंवरजी बावलिया ने यहां हवा का रूख बदल दिया है। वह पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए। उनकी छवि कभी गुजरात में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के रूप में थी।इस सीट पर कांग्रेस पार्टी ने बावलिया के खिलाफ भोलाभाई गोयल को मैदान में उतारा है।
मोरबी विधानसभा सीट- इस सीट पर बीजेपी ने मोरबी पुल हादसे के नायक रहे कांतिलाल अमृतिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। अमृतिया इस सीट पर 5 बार के विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस ने इस सीट से जयंति जेराजभाई को अपना उम्मीदवार बनाया है।
पोरबंदर विधानसभा सीट-बीजेपी ने इस सीट से बाबू बोखिरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह मेर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं उन्होंने 1995, 1998, 2012 और 2017 में सीट जीती थी। वर्ष 2002 और 2007 में बोखिरिया को उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी और गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने हराया था. दोनों इस बार भी आमने-सामने हैं।
जामनगर नॉर्थ विधानसभा सीट- बीजेपी ने इस सीट से मशहूर क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने इस सीट से मनोज कैथिरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने विशाल त्यागी को चुनावी मैदान में उतारा है।
अमरेली विधानसभा सीट- कांग्रेस ने इस सीट से परेश धनानी को अपना उम्मीदवार बनाया है। साल 2002 में कम ही उम्र में उन्होंने बीजेपी के पुरुषोत्तम रुपाला को शिकस्‍त दी थी।इसके बाद उन्हें ‘जाइंट किलर’ के नाम से पहचाना जाने लगा था। इस सीट से बीजेपी ने इनके खिलाफ कौशिक भाई वेकरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है,वहीं आप ने रवि धनानी को अपना उम्मीदवार बनाया है।
लाठी विधानसभा सीट-यह सीट भी अमरेली जिले के अंदर ही आती है। इस सीट पर कांग्रेस पार्टी ने वीरजी ठुम्मर को अपना उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने इस सीट पर जनकभाई तलाविया को अपना उम्मीदवार बनाया है।आम आदमी पार्टी ने जयसुख देट्रोजा को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। 2017 में कांग्रेस के विरजीभाई ठुम्मर ने ही इस सीट से जीत दर्ज किया था।

  1. कतारगाम विधानसभा सीट-पहले चरण के मतदान में यह सीट भी काफी चर्चा में हैं। इस सीट से आम आदमी पार्टी ने पाटीदार नेता गोपाल इटालिया को अपना उम्मीदवार बनाया है।गोपाल इटालिया हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक टिप्पणी करके विवादों में आ गए थे।
    वरछा विधानसभा सीट-यह सीट सूरत जिले के अंदर आती है। आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर अल्पेश कथीरिया को चुनावी मैदान में उतारा है। वह बीजेपी नेता हार्दिक पटेल के काफी करीबी माने जाने हैं। वहीं बीजेपी ने इस सीट से किशोर भाई कनानी को टिकट दिया है।

तलाला विधानसभा सीट-यह विधानसभा सीट सोमनाथ जिले के अंदर आती है। बीजेपी में शामिल होने के एक दिन बाद ही भगवान बराड को पार्टी ने इस विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। भगवान बराड अहीर समुदाय के प्रभावशाली नेता हैं।उन्होंने 2007 और 2017 में भी तलाला निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज किया था।आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर देवेंद्र सोलंकी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here