UP Board 10th Toppers: प्रिंस पटेल 97. 67 प्रतिशत के साथ बने टॉपर, लड़कियों ने मारी बाजी

इस साल यूपी बोर्ड में कुल 88.88.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। वहीं इस बार लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी है। 91 फीसदी केवल लड़किया ही पास हुई है,वहीं 85 फीसदी लड़के पास हुए है।

0
259
UP Board 10th Toppers
UP Board 10th Toppers: यूपी के 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में प्रिंस बने टॉपर तो वहीं 91 फीसदी लड़कियों ने मारी बाजी

UP Board 10th Toppers: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं का रिजल्ट किया गया है। परिणाम के आने के बाद यूपी को अपने 10वीं 2022 का टॉपर भी मिल गया है। इस बार कानपुर से प्रिंस पटेल ने टॉप किया है। इस साल यूपी बोर्ड में कुल 88.88.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। वहीं, इस बार लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने बाजी मारी है। 91 फीसदी केवल लड़कियां ही पास हुई हैं जबकि 85 फीसदी लड़के पास हुए हैं।

UP Board 10th Toppers: जानिए क्या रहा टॉपर का स्कोर कार्ड

यूपी में दूसरे स्थान पर रही मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर
UP Board 10th Toppers: संस्कृति ठाकुर

टॉपर रहे प्रिंस को परीक्षा में 600 में से 586 अंक मिले हैं। उनका कुल पास प्रतिशत 97.67 है। वहीं दूसरी टॉपर मुरादाबाद से संस्कृति ठाकुर है जिनका स्कोर 97.50 प्रतिशत रहा है और उनके साथ दूसरी टॉपर के रूप में कानपुर की ही किरण कुशवाहा को 97.50 प्रतिशत अंक मिले है। साल 2022 में यूपी बोर्ड में कुल 88.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। तीसरे टॉपर के रूप में कन्नौज के अनिकेत शर्मा ने बाजी मारी है। उन्हें 97.33 प्रतिशत अंक के साथ A Grade मिला है।

UP Board 10th Toppers: पांचवें नंबर पर रहे चार छात्र

UP Board 10th Toppers: यूपी के 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में प्रिंस बने टॉपर तो वहीं 91 फीसदी लड़कियों ने मारी बाजी
UP Board 10th Toppers: तीसरे टॉपर रहे कन्नौज के अनिकेत

यूपी बोर्ड दसवीं की परीक्षा में पांचवे नंबर पर सीतापुर की एकता वर्मा, रायबरेली के अथर्व श्रीवास्तव, कानपुर नगर की नैंसी वर्मा और कानपुर नगर की ही प्रांशी द्विवेदी रहीं। इस बार कानपुर नगर का यूपी बोर्ड रिजल्ट्स में दबदबा रहा।

UP Board 10th Toppers: जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है उनके लिए भी विकल्प

बता दें कि जिन छात्रों को अपना देखने के बाद अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हुई है। उन छात्रों के लिए  बोर्ड ने एक और विकल्प रखा है। आप अपनी उत्तर पुस्तिका को दोबारा चेक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आप री-इवैल्युएशन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से उपलब्ध फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को भरें और जो भी फीस प्रति विषय मांगी जा रही हो, वह भी जमा करें।

UP Board 10th Toppers: यूपी के 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में प्रिंस बने टॉपर तो वहीं 91 फीसदी लड़कियों ने मारी बाजी
UP Board 10th Toppers

यहां यह बताना आवश्यक है कि स्टूडेंट एक से ज्यादा विषय का री-इवैल्युएशन करा रहे हैं या किसी एक का ही। बस आप जितने विषय की स्क्रूटनी कराते हैं आपको सबकी अलग-अलग फीस देनी होती है। भरे हुए फॉर्म फीस की स्लिप के साथ रीजनल ऑफिस में डिप्टी सेक्रटरी के पास पहुंचानी होती है। ऐसा रिजल्ट डिक्लेयर होने के तीस दिन के अंदर हो जाना चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here