UP Board Result 2022: 10वीं का रिजल्ट घोषित, इस तरह करें चेक

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in व upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे।

0
204
CUET UG Result 2022 Date Released
Rajasthan 10th, 12th supplementary Result 2022

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं के परिणाम आज घोषित कर दिए गए हैं। वहीं 12वीं का रिजल्ट आज शाम 4 बजे तक घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए इस साल 47 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। इनमें हाईस्कूल यानी दसवीं क्लास के 29,94,312 छात्र शामिल हुए थे। गौरतलब है कि इस बार परीक्षा परिणाम की घोषणा लखनऊ से न होकर यूपी बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से ही की गई है।

UP Board Result 2022: जारी हुए यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, इस तरह करें चेक
UP Board Result 2022 Date

UP Board Result 2022: ऐसे करें रिजल्ट चेक

रिजल्ट के जारी होने का छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट आते ही सभी साइट पर अपने-अपने परिणाम को देखने पहुंच जाते है, लेकिन ऐसा करने से कई बार वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक हो जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आयोग की तरफ से कई और वेबसाइट जारी की गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in व upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे।

UP Board Result 2022: जारी हुए यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, इस तरह करें चेक
UPMSP

UP Board Result 2022: इन आसान स्टेप के जरिए देखें रिजल्ट

  • छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें
  • आपका रिजल्ट अब स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • अंत में UP Board Result 2022 चेक कर के डाउनलोड करें और आगे के लिए इसका प्रिंट आउट निकलवा लें।

UP Board Result 2022: Re-evaluation के लिए कैसे करें अप्लाई

UP Board Result 2022: जारी हुए यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, इस तरह करें चेक
UP Board Result 2022

परिणाम देखने के बाद अगर आप अपने अंकों से सतुष्ट नहीं है तो आपके लिए बोर्ड ने एक और विक्लप रखा है। आप अपनी उत्तर पुस्तिका को दोबारा चेक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आप री-इवैल्युएशन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से उपलब्ध फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को भरें और जो भी फीस प्रति विषय मांगी जा रही हो, वह भी जमा करें।

यहां यह बताना आवश्यक है कि स्टूडेंट एक से ज्यादा विषय का री-इवैल्युएशन करा रहे हैं या किसी एक का ही। बस आप जितने विषय की स्क्रूटनी कराते हैं आपको सबकी अलग-अलग फीस देनी होती है। भरे हुए फॉर्म फीस की स्लिप के साथ रीजनल ऑफिस में डिप्टी सेक्रटरी के पास पहुंचानी होती है। ऐसा रिजल्ट डिक्लेयर होने के तीस दिन के अंदर हो जाना चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here