12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, SSC ने निकालीं बंंपर भर्तियां

SSC स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से पूरे देश में केंद्र सरकार के विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेट्रियट असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर और डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड A के पदों पर भर्तियां होंगी।

0
144
SSC CHSL Exam Top news
SSC

SSC : स्‍टाफ सिलेक्‍शन कमीशन ने हाल में करीब 4500 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं।इन पदों के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है।उम्‍मीदवार www.ssc.nic.in वेबसाइट पर जाकर आज रात 12 बजे तक ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं।लिखित परीक्षा के आधार पर उम्‍मीदवारों का चयन होगा।सेलेक्‍ट होने पर उन्‍हें हर माह 19 हजार 900 रुपये से लेकर 92 हजार 300 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

SSC  2023 exam news.
SSC.

SSC: यहां जानिए किन पदों पर होगी भर्ती

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से पूरे देश में केंद्र सरकार के विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेट्रियट असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर और डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड A के पदों पर भर्तियां होंगी।

SSC: अनिवार्य शैक्षिक योग्‍यता

भर्ती प्रक्रिया में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेट्रियट असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा जनवरी 2023 से पहले पास करना भी जरूरी है।

SSC: वेतनमान

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) – जूनियर सेक्रेट्रियट असिस्टेंट (JSA) : पे लेवल-2 (19,900-63,200 रुपये प्रति माह)
डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) : पे लेवल-4 (25,500-81,100 रुपये) और लेवल-5 (29,200-92,300 रुपये प्रति माह)
डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड A : पे लेवल-4 (25,500-81,100 रुपये प्रति माह )
महिलाओं को नहीं भरना होगा शुल्‍कइ
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क भरना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

SSC: आयु सीमा

कांस्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 27 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

SSC: ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
यहां रजिस्टर पर लिखे www.ssc.nic.in पर क्लिक करें।
सभी जरूरी चीजें भरें।
एक बार 100 रुपये फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।
शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here