SSC CHSL टियर 2 Exam की कैसी हो तैयारी जानें यहां ?

SSC CHSL:

0
105
SSC CHSL Exam Top news
SSC

SSC CHSL: कर्मचारी चयन आयोग एसएससी की संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर टियर 1 की परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी टियर 2 की परीक्षा में शामिल होंगे। टियर 2 की परीक्षा आगामी 26 जून को होनी है।परीक्षा में अब 1 माह से भी कम समय बच गया है।ऐसे में सभी अभ्यर्थी तैयारी में जुटे हैं।
परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता, रीजनिंग, गणित और कंप्यूटर के सवाल पूछे जाएंगे।इसें अंग्रेजी सबसे स्कोरिंग खंड माना जाता है।आइए जानते हैं कैसे करें इस खंड की तैयारी?

SSC CHSL:पूछे गए प्रश्नों का अध्ययन करना जरूरी

SSC CHSL: किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय विषय का पाठ्यक्रम और पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का अध्ययन करना जरूरी है।ये उम्मीदवारों के लिए विषयों का अंदाजा लगाने और उनके अनुसार अपने अध्ययन की योजना बनाने में सहायक होगा।
अंग्रेजी के खंड में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, पैरा जंबल्स, पर्यायवाची और विलोम शब्द, समानार्थी शब्द, रिक्त स्थान, पैराग्राफ, डायरेक्ट और इनडायरेक्ट स्पीच, एक्टिव और पेसिव वॉइस, वाक्य सुधार से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

SSC CHSL: इन विषयों पर बनाएं पकड़

SSC CHSL: एसएससी एग्‍जाम में लैंग्‍वेज का बेहद अहम रोल है।अंग्रेजी एक ऐसा विषय है जिसमें आप आसानी से अधिकतम अंक हासिल कर सकते हैं।ऐसे में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी शब्दावली को बढ़ाने का प्रयास करें, जितना हो सके पढ़ाई करें। अंग्रेजी समाचार पत्र, पत्रिकाएं, अंग्रेजी में लिखे लेख और अंग्रेजी की किताबें पढ़ें।
इससे आपका शब्दकोष बढ़ेगा। आपको नए शब्द, उनके अर्थ और उनके उपयोग को समझने में मदद मिलेगी। यही नहीं दैनिक जीवन में अंग्रेजी के नए और कठिन शब्दों का उपयोग करें।

मॉक टेस्ट की प्रैक्‍टिस करें

उम्‍मीदवार मॉक टेस्‍ट की प्रैक्‍टिस करें। पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।सब्‍जेट के अनुसार ही मॉक टेस्ट का चयन करें। फुल-लेंथ मॉक टेस्ट सॉल्‍व करें।टॉपिक के अनुसार मॉक टेस्ट लगाने से आप चीजों को जल्दी समझ सकेंगे और अपनी कमजोरी की पहचान भी कर सकेंगे। तैयारी के दौरान अलग-अलग स्त्रोत से पढ़ने के बजाय एक ही स्त्रोत पर भरोसा करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here