स्पेस एजेंसी ISRO में कई पदों पर बंपर भर्तियां, यहां जानिए आवेदन से लेकर सेलेक्शन तक की हर डीटेल

ISRO Recruitment 2023: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कई पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती अभियान में 300 से ज्यादा खाली पदों को भरा जाना है।

0
89
ISRO Recruitment 2023: Latest Vacancy
ISRO Recruitment 2023: Latest Vacancy

ISRO Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए रोजगार से जुड़ा एक बढ़िया मौका आया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कई पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। दरअसल, स्पेस एजेंसी द्वारा चलाए जा रहे इस भर्ती अभियान में 300 से ज्यादा खाली पदों को भरा जाना है। इन नौकरियों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 25 मई से खुल चुका है और ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 14 जून 2023 है।

ध्यान रहे कि इसरो की इन विभिन्न भर्तियों के लिए ऑफलाइन आवेदन का कोई विकल्प मौजूद नहीं है। आवेदन के लिए आपको सिर्फ इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन की ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाना होगा। तो बिना देरी किए नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना आवेदन दाखिल कर सकते हैं…

FotoJet 41 min

ISRO Recruitment 2023: इन पदों पर है वैकेंसी

साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रॉनिक्स) = 90 पद
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (मैकेनिकल) = 163 पद
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (कंप्यूटर साइंस) = 47 पद
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रॉनिक्स) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल = 2 पद
साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘एससी’ (कंप्यूटर साइंस) – स्वायत्त निकाय – पीआरएल = 1 पद
कुल रिक्त पदों की संख्या = 303

आवेदन करने के लिए जरूरी होंगी ये योग्यताएं-

ISRO Recruitment 2023: आवेदन करने के लिए योग्यता पद के मुताबिक है जिसका डिटेल आप आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। मोटे तौर पर ये जान लें कि इंजीनियरिंग की संबंधित ब्रांच में कम से कम 65 प्रतिशत अंकों के साथ बीई या बीटेक या इसके समतुल्य डिग्री लिए कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। ऐसे ही पद के हिसाब से संबंधित ब्रांच में आपके पास डिग्री होनी चाहिए। वहीं अगर आयु सीमा की बात की जाए तो 14 जून 2023 तक योग्य उम्मीदवारों की उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को भारत सरकार के आदेशों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

क्या है सेलेक्शन प्रक्रिया?

विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के द्वारा होगा। परीक्षा का आयोजन इन 11 स्थानों पर किया जाएगा – अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम। लिखित परीक्षा के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

जान लें, आवेदन शुल्क

इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए शुल्क 250 रुपये है। अगर आप एक से ज्यादा पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक पद के लिए अलग शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here