दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल हो रहे अपडेट, आधे से ज्‍यादा स्‍कूलों में Smart Board से पढ़ाई कर रहे बच्‍चे

Smart Board: शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दक्षिणी दिल्‍ली के शिक्षा निदेशालय के अधीन आने वाले स्‍कूल और निगम संचालित स्‍कूलों में 60 शिक्षकों को अध्‍ययन के लिए सर्वे में शामिल किया गया था।

0
64
Smart Board: top news today
Smart Board:

Smart Board: राजधानी दिल्‍ली के स्‍कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र अब यहां के बेहतर इंफ्रास्ट्रक्‍चर के साथ पढ़ाई कर रहे हैं।दिल्‍ली में 61.2 फीसदी से अधिक स्‍कूलों में छात्रों के लिए स्‍मार्ट बोर्ड और व्‍हाइट बोर्ड उपलब्‍ध हैं।वहीं मॉडेम और वाईफाई की सुविधा को लेकर करीब 20-25 फीसदी स्‍कूलों ने रिपोर्ट किया है। यह जानकारी राज्‍य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी अध्‍ययन में सामने आई है।
शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दक्षिणी दिल्‍ली के शिक्षा निदेशालय के अधीन आने वाले स्‍कूल और निगम संचालित स्‍कूलों में 60 शिक्षकों को अध्‍ययन के लिए सर्वे में शामिल किया गया था।

Smart Board edu.
Smart Board Education in Delhi Govt Schools.

Smart Board: डिजिटल मंच का इस्‍तेमाल

शैक्षिक प्रौद्यौगिकी के विषय पर ये अध्‍ययन किया गया।इस दौरान शिक्षकों के ऑनलाइन पढ़ाने का भी मूल्‍यांकन किया गया था।अध्‍ययन में शामिल 11.9 फीसदी शिक्षकों ने माना कि उन्‍होंने कभी डिजीटल मंच का इस्‍तेमाल किया था। इस दौरान वहां 30 फीसदी ने स्‍वीकारा कि शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया में सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल नहीं किया गया।इसके साथ ही 58 फीसदी ने कहा कि वे छात्रों के साथ नियमित सामग्री साझा करते हैं।

Smart Board: पढ़ाई के साथ छात्र बनेंगे डिजिटल चैंपियन

दिल्‍ली के स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को डिजिटल चैंपियन बनाया जाएगा।इस दौरान छात्रों को तकनीक के जोखिम, खतरों और उससे सुरक्षित निपटने के लिए तैयार किया जाएगा।इसे लेकर दिल्‍ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने एक संस्‍था के साथ दिल्‍ली के 36 सरकारी स्‍कूलों में डिजिटल चैंपियन कार्यक्रम की शुरुआत की है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here