12वीं पास छात्रों के लिए IIT Madras की सौगात, बिना JEE के मिलेगा प्रोग्रामिंग व डेटा साइंस में कोर्स करने का मौका

0
249
IIT Course Admission: 12वीं पास छात्रों के लिए IIT Madras की सौगात, बिना JEE के आईआईटी मद्रास से प्रोग्रामिंग व डेटा साइंस में कोर्स करने का मौका
IIT Course Admission: 12वीं पास छात्रों के लिए IIT Madras की सौगात, बिना JEE के आईआईटी मद्रास से प्रोग्रामिंग व डेटा साइंस में कोर्स करने का मौका

IIT Course Admission: छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, अब छात्र बिना JEE के भी आईआईटी में एडमिशन ले सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) की ओर से डाटा साइंस में बीएससी प्रोग्राम ऑफर किया जा रहा है। आपको बता दें, यह 4 साल का कोर्स होगा। आईआईटी मद्रास की ओर से 1 अगस्त को इस बात की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। इसको लेकर वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

IIT Course Admission: इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को JEE स्कोर की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कोर्स को करने के साथ ही छात्रों को किसी कंपनी या रिसर्च इंस्टीट्यूट में आठ महीने का अप्रेंटिस और प्रोजेक्ट करने का मौका मिलेगा। इस कोर्स में छात्र 12वीं के बाद दाखिला ले सकते हैं।

IIT Course Admission: आयोजित की जाती है परीक्षा

आईआईटी मद्रास के इस कोर्स के लिए 13,000 से अधिक छात्र नामांकित हैं। इनमें सबसे अधिक छात्र तमिलनाडु से हैं। भारत के 111 शहरों में 116 परीक्षा केंद्रों में इस कोर्स के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके साथ ही विदेशों जैसे UAE, बहरीन, कुवैत और श्रीलंका में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

iit

कैसे करें IIT Course Admission के लिए अप्लाई?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को IIT मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। सितंबर 2022 टर्म के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 19 अगस्त, 2022 है। अधिक जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

कौन ले सकता है एडमिशन?

IIT मद्रास की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस कोर्स में 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन के पात्र हैं। इसके लिए छात्रों की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है और न ही छात्र का साइंस स्ट्रीम से होना अनिवार्य है। बता दें कि इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सिर्फ 10वीं में छात्रों के पास गणित और इंग्लिश विषय अवश्य होना चाहिए।

संबंधित खबरें:

Education News: युवाओं के बीच बढ़ रही Political Science की लोकप्रियता, ग्रेजुएशन के बाद खुलेंगे करियर के बेहतर विकल्‍प

Graphic Designer बनकर चमकाएं करियर, ग्राफिक्‍स की दुनिया में मिलेंगी अपार संभावनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here