यूपी में जल्द आएगी सीएम अप्रेंटिसशिप योजना, ग्रेजुएशन के युवाओं को मिलेगा यह लाभ…

व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ मिलेगा मानदेय

0
17
CM Apprenticeship Scheme: सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा
CM Apprenticeship Scheme: सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा

CM Apprenticeship Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर लेकर आई है। यूपी दिवस यानी 24 जनवरी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई सीएम अप्रेंटिसशिप स्कीम लाने की घोषणा की है। इस योजना के तहत अभी तक सिर्फ टेक्निकल और वोकेशनल क्षेत्र से जुड़े युवाओं को ही लाभ मिल रहा था, जो इंडस्ट्री के साथ जुड़े हुए थे। लेकिन अब इस योजना का विस्तार कर दिया गया है। इस नए योजना के तहत ग्रेजुएशन के युवाओं को भी लाभ मिलने जा रहा है।

CM Apprenticeship Scheme की प्रतीकात्मक फोटो
CM Apprenticeship Scheme की प्रतीकात्मक फोटो

CM Apprenticeship Scheme का बीए, बीकॉम, बीएससी के भी युवाओं को मिलेगा लाभ-सीएम

उत्तर प्रदेश के 74वें स्थापना दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों को संबोधित किया। सबसे पहले उन्होंने यूपी दिवस की प्रदेशवासियों को बधाई दी। इसके बाद उन्होंने प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी सौगात दी। उन्होंने सीएम अप्रेंटिसशिप योजना को विस्तार करने की बात कही। सीएम योगी ने कहा “भारत सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार सीएम अप्रेंटिसशिप योजना को अब बीए, बीकॉम और बीएससी करने वाले युवाओं के लिए भी ला रही है। इससे एक साल में साढे़ सात लाख युवाओं को जोड़ा जाएगा।”

व्यवसायिक प्रशिक्षण के साथ मिलेगा मानदेय
सीएम योगी ने कहा कि सीएम अप्रेंटिसशिप योजना के तहत आने वाले एक साल में प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा “सीएम अप्रेंटिसशिप योजना की नई स्कीम ला रहे हैं जिसमें जिस संस्थान में 30 से अधिक लोग काम कर रहे हैं, वहां बीए, बीकॉम और बीएससी के युवाओं को काम देना होगा। उन युवाओं को भारत और यूपी सरकार के द्वारा एक साथ मिलकर मानदेय या भत्ता भी दिया जाएगा।”
आपको बता दें कि इस योजना से कई उम्मीद भी लगाई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि इससे युवाओं को खास लाभ होने वाला है। इसके माध्यम से युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, इस स्कीम के तहत युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः

“कुल लंबित मामलों की संख्या 4.90 करोड़”, सरकार और न्यायपालिका पर किरेन रिजिजू ने कह दी यह बड़ी बात…

जांच कमेटी से पहलवान नाखुश, विनेश और बजरंग बोले- बड़े दुख की बात है कि…