Board Exams Preparation: ऐसे करें बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी, यहां देखें Preparation Tips

0
404
Board Exams Preparation Tips
Board Exams Preparation Tips Board Exams Preparation Tips

Board Exams Preparation: सभी राज्यों में सत्र 2021-22 की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली है। ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2022 के बीच आयोजित की जाएंगी। ऐसे में कक्षा 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों ने इसकी तैयारी अगर अब तक शुरू नहीं की है तो अब शुरू करने का समय आ गया है।

MPPSC EXAM

अगर आप CBSE Board Exam 2022, CISCE Board Exam 2022, Bihar Board Exam 2022, MP Board Exam 2022 या UP Board Exam 2022 के छात्र हैं तो अब आपके पास परीक्षा के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। अब आपको तैयारी करने के लिए कुछ Board Exams Preparation Tips को Follow करने की जरूरत है ताकि आप कम समय में भी अच्छे से अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकें।

Board Exam Preparation Tips

Points बनाकर याद करना

Board Exams Preparation: Board Exams 2022 में आने वाले Chapters के महत्वपूर्ण बिंदुओं को Points/ Subheading की तरह लिख लें। इससे आपको Revision के समय पूरा Chapter पढ़ने की जगह केवल उन Points को पढ़ कर ही पूरा Chapter समझ आ जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा परीक्षा शुरू होने से पहले कुछ घंटों पहले पढ़ते समय होता है। अक्सर बड़े उत्तर याद रखना थोड़ा कठिन होता है तो अगर ऐसे में हम महत्वपूर्ण Points याद कर लेते है तो बड़े उत्तर लिखने में आसानी रहती है।

Sample Paper से करें तैयारी

Board Exams Preparation हम अक्सर सभी Chapters को पढ़ तो लेते हैं लेकिन कई बार हमें एक ही Chapter में बहुत से ऐसे विषय होते हैं Important लगते हैं तो ऐसे में हमें Sample Paper की मदद लेनी चाहिए। Sample Paper में Chapter-wise प्रश्न दिए गए होते हैं। इसमें MCQ, Very Short, Short और Long Question-Answer Type प्रश्न मिल जाते हैं जिससे यह समझना आसान रहता है की कौन-सा Topic ज्यादा जरूरी है।

2Q==

Previous Year Question Paper देखें

Board Exams Preparation: हमें कोशिश करनी चाहिए की हमें पिछले साल के प्रश्न पत्र मिल जाएं। आमतौर पर Sample Paper में लगभग 5-10 साल पुराने Question Papers मिल जाते हैं। इनमें कई ऐसे प्रश्न भी मिल जाते हैं जो लगातार हर साल पूछे जाते हैं तो हमारा ध्यान उन प्रश्न पर जरूर केन्द्रित हो जाता है।

पहले आसान Chapters पढ़ें

Board Exams Preparation आपको जो भी चैप्टर आसान लगते हों, उन्हें पहले पढ़ें। क्योंकि अगर आप पहले कठिन चैप्टर शुरू करेंगे तो उसी में अटके रह जाएंगे और आगे के Chapters के लिए समय नहीं बचा पाएगा। अगर आप पहले आसान Chapter से शुरू करते हैं तो कम से कम आपके कुछ Chapters तो तैयार हो जाएंगे।

books

Timer के साथ Previous Year Paper Solve करें

Board Exams Preparation परीक्षा के समय सभी समय को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि क्या वे निर्धारित समय में Paper Solve कर पाएंगे या नहीं, तो इसके लिए Previous Year Paper Solve करते समय आप अपने साथ Stop Watch रखिए ताकि अपको अंदाजा लग सके कि किस प्रश्न को कितना समय देना ठीक रहेगा।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 15

किसी विषय को पढ़ने के बाद अपनी समझ को Evaluate करें

Board Exams Preparation किसी विषय को पढ़ने के बाद अपनी समझ का Evaluation जरूर करना चाहिए। इससे आपको अपनी गलतियों का भी पता चलेगा जिससे आप उन्हें समय रहते सुधार सकते हैं। साथ ही, Self-Evaluation करने से आप पढ़े हुए विषय को काफी लंबे समय तक याद रख पाते हैं। आपके द्वारा सीखे गए ज्ञान को बनाए रखने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

Board Exam 2022: राज्यों ने कोरोना के चलते बदले बोर्ड परीक्षा के नियम, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े Latest Updates

MPBSE 10th-12th Admit Card 2022 हुआ जारी, फरवरी में होगा परीक्षा का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here