रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कारोबार में उठापटक जारी, SENSEX 794 अंक नीचे, NIFTY 238 अंक फिसला

0
333
share Market: top hindi news
share Market

Share Market: रूस-यूक्रेन युद्ध के आठवें दिन का असर शेयर कारोबार पर साफ दिख रहा है। सुबह 10 बजे बीएसई और एनएसई दोनों इंडेक्‍स नीचे गिरते दिखे। बीएसई में 794 अंक और निफ्टी में 238 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। मार्केट के जानकारों की मानें, तो वैश्विक बाजार से लेकर घरेलू बाजार में आज बिकवाली का दौर देखा जा सकता है। आज कारोबारी सप्‍ताह का अंतिम दिन है, ऐसे में निवेशकों को आज बाजार में कई शेयर लुढ़कते दिखाई दे सकते हैं।

25broker
Share Market

Share Market: टाटा स्‍टील, सनफार्मा पड़े कमजोर

बीएसई इंडेक्‍स में कल तक मजबूत रहे कई शेयर आज कमजोर दिखे। इनमें मुख्‍य रूप से टाटा स्‍टील, सनफार्मा, आईसीआईसीआई, एसबीआई आदि थे। वहीं आईटीसी, एनटीपीसी के शेयर में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इंडेक्‍स में विप्रो, पावरग्रिड, एचडीएफसी समेत कई दिग्‍गज आईटी कंपनियों, बैंकिंग और फार्मा कंपनी के शेयर गिरते दिखे।

एशिया के बड़े बाजार धड़ाम
रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग सब पर भारी पड़ रही है। इससे एशिया के बाजार भी अछूते नहीं हैं। मशहूर स्‍टॅाक एक्‍सचेंज में बिकवाली का दौर जारी है। इनमें निक्‍की, शंघाई, एचएसआई, एएसएक्‍स 200, Nifty 50, सीएनबीसी 100, बीएसई सभी बाजारों में कारोबार कमजोर बना हुआ है।

japna nikki new
Japanese Stock Exchange Nikkei

कच्‍चा तेल पिछले 8 वर्षों के उच्‍चतम स्‍तर पर,देश में कीमतें स्थिर
रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्‍चा तेल पिछले 8 वर्षों के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया है।हालांकि घरेलू तेल वितरण कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार इस बात की संभावना जताई जा रही है, कि विधानसभा चुनावों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ सकतीं हैं। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट ओपेक और उसके तेल उत्पादक सहयोगियों, जिसमें रूस भी शामिल है, के बाद 113 डॉलर प्रति बैरल के साथ उत्पादन को स्थिर रखने का फैसला किया गया है। यूक्रेन पर रूस के हमले से पहले से ही तेल बाजार तंग था, अब प्रमुख उत्पादक रूस से तेल दूर करने वाले देशों के साथ, व्यापारियों को चिंता है कि आपूर्ति में कमी आएगी।

crude oil new fresh
Crude Oil

सोना मजबूत, चांदी में उछाल
घरेलू सरार्फा बाजार में शुक्रवार का सोने और चांदी दोनों की बहुमूल्‍य धातुओं की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली। आज 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 52,040 रुपये पर पहुंच गया। कल के मुकाबले इसके दाम में 440 रुपये का इजाफा हुआ। वहीं चांदी का भाव 68,000 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया। कल के मुकाबले इसकी कीमत में 700 रुपये का इजाफा देखने को मिला।

Necklace 2
Gold

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here