Meta Virtual Currency जल्द होगी लॉन्च, सोशल मीडिया Influencers के लिए होंगे कई फायदे

Meta Virtual Currency: मेटा जल्द ही अपनी वर्चुअल करेंसी लॉन्च करने वाला है। इस करेंसी का पूरा कंट्रोल कंपनी के पास ही रहेगा। इस वर्चुएल करेंसी का नाम Zuck Bucks रखा गया है।

0
240
Meta Virtual Currency: Zuck Bucks
Meta Virtual Currency: Zuck Bucks

Meta Virtual Currency: Meta, वो कंपनी जिसने Facebook और Instagram को खरीद लिया है। वो जल्द ही अपनी Virtual Currency लॉन्च करने जा रही है। इस करेंसी का नाम “ZucK Bucks” होगा। Meta सोशल मीडिया पर NFTs को एकीकृत करने की कोशिश कर रही है। कंपनी “Social Tokens” और “Reputation Tokens” जैसे टोकन लॉन्च करने की भी योजना बना रही है। इन टोकनों को वो ही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं जो इन ऐप्स को इस्तेमाल कर रहे होंगे। यानी की इन टोकन को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी एक पहचान बनाने वाले लोग रिवॉर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

sbWdYKUSlttNq1caywW2uPtJf8DwEMpQEspFwwAAAAAElFTkSuQmCC

Meta Virtual Currency: Zuck Bucks पर कंपनी चाहता है अपना कंट्रोल

इस Virtual Currency का नाम Zuck Bucks, Meta के Founder, Chairman और CEO Mark Zuckerberg के नाम पर रखा गया है। यह कोई ब्लॉकचेन करेंसी नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इसको एक ऐसा करेंसी बनाना चाहती है जिसे कंपनी द्वारा ही संचालित किया जा सके। उदाहरण के तौर पर हम देख सकते हैं कि बच्चों के एक गेमिंग ऐप Roblox में बच्चों को जीतने पर Robux Currency दी जाती है। लेकिन उस करेंसी का पूरा कंट्रोल कंपनी के पास ही है।

FP100rLWQAollkw?format=jpg&name=small

मई में कंपनी एक अन्य फीचर जोड़ने जा रही है जिसमें फेसबुक पर ही यूजर्स NFTs अपलोड और शेयर कर सकते हैं। इसके बाद एक और फीचर जोड़ा जाएगा जिसमें यूजर्स फेसबुक पर ही NFT-Owning और Minting Groups में शामिल हो सकेंगे।

पहले लॉन्च हो चुकी है Crypto Currency

“Zuck Bucks” कोई पहली Virtual Currency नहीं है जिसके बारे में कंपनी ने योजना बनाई है। इसके पहले भी कई बार कंपनी ने इस तरह की करेंसी लॉन्च करने की तैयारी की है और लॉन्च भी की है। साल 2019 में फेसबुक ने “Libra” नाम की एक क्रिप्टोकरेंसी को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन सेंट्रल बैंक और कुछ राजनेताओं ने इस बात का दावा किया कि इसके लॉन्च के बाद मौजूदा करेंसी पर असर पड़ेगा।

EVu4v86XsAIsXAC?format=png&name=small

इसके बाद साल 2020 में कंपनी ने इसका नाम बदलकर “Diem” किया गया जब इसके कुछ पार्टनर्स ने इस प्रोजेक्ट से अपना नाम वापस लिया। लेकिन तब इस Diem को US Dollars के साथ जोड़ दिया गया। इस साल की शुरुआत में अंदरूनी कारणों की वजह से अमेरिका ने इसे भी स्थगित कर दिया।

संबंधित खबरें:

Cryptocurrency: बिटकॉइन पर पड़ा Russia-Ukrain War का असर, निवेशकों को मायूसी

Cryptocurrency से जुड़े वैसे 5 सवाल जिसे आप जरूर जानना चाहेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here