Cryptocurrency News: मानसून सत्र के पहले दिन क्रिप्टोकरेंसी पर क्या बोली वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman? यहां पढ़ें क्रिप्टो मार्केट का बड़ा अपडेट

बता दें कि केंद्र सरकार की मौजूदा नीतियों के तहत क्रिप्टो ट्रेंडिग पर एक फीसदी का टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स) कटता है। ये प्रावधान 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो गए हैं।

0
312
Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

Cryptocurrency News: भारत में एक तरफ जहां क्रिप्टोकरेंसी बाजार को सेफ नहीं माना जाता है वहीं दूसरी तरफ इसके लिए कोई ठोस- कानून भी नहीं बने हुए हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि इस मानसून सत्र में क्रिप्टो सेक्टर को विनियमित करने के लिए कानून पेश हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद के पहले दिन के सत्र में सरकार से सिफारिश की है कि उन्हें क्रिप्टोकरेंसी के लिए नियम बनाने चाहिए और उन्हें प्रतिबंधित करना चाहिए।

बता दें कि सरकार ने इसपर बैन का ऐलान नहीं किया है क्योंकि उनका मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी के बॉर्डरलेस नेचर को देखते हुए इसे बैन नहीं किया जा सकता। अगर इसे बैन करना है तो इसके लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30% टैक्स

वहीं बता दें कि केंद्र सरकार की मौजूदा नीतियों के तहत क्रिप्टो ट्रेंडिग पर एक फीसदी का टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स) कटता है। ये प्रावधान 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो गए हैं। इस साल फरवरी में बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी पर 30% टैक्स और TDS का ऐलान किया था। इसका अर्थ है कि यदि किसी क्रिप्टो निवेशक द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में 10,000 से ज्यादा पैसा लगाया गया है तो इस पर 1 प्रतिशत का चार्ज किया जाएगा।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

निवेशकों को क्रिप्टो से इनकम हासिल होने पर 30 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा। वहीं सभी जानते हैं कि RBI अपनी खुद की डिजिटल करेंसी लाने का प्लान बना रहे हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि यह इस साल पेश कर दी जाएगी। बता दें कि आज अधिकतक क्रिप्टोकरेंसी लाल रंग में देखी गई है। बिटकॉइन में इस समय 0.91 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here