Cryptocurrency News: क्रिप्टो फर्मों से ED ने मांगे दस्तावेज! जानिए कितना सुरक्षित आपका पैसा?

केंद्र सरकार की मौजूदा नीतियों के तहत क्रिप्टो ट्रेंडिग पर एक फीसदी की टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स) कटता है। ये प्रावधान 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो गए हैं।

0
272
Crypto Price Today
Crypto Price Today

Cryptocurrency News: भारत में एक तरफ जहां क्रिप्टोकरेंसी सेफ नहीं माना जाता है वहीं दूसरी तरफ इसके लिए कोई ठोस- कानून भी नहीं बने हुए हैं। बीते दिनों RBI गर्वनर शक्तिकांत दास ने क्रिप्टो को देश के लिए खतरा बताया था। वहीं क्रिप्टो फर्मों coinDCX और coinSwitch से नियमित संचालन को लेकर डाटा भी मांगा गया था। जानकारी अनुसार ED द्वारा विदेशी मुद्रा प्रबंधन FEMA के तहत यह दस्तावेज जमा करने की बात पर क्रिप्टों निवेशक नाराज चल रहे थे। कहा जा रहा था कि इसके लिए कुछ अधिकारियों को नोटिस भी दिया गया था। जिसमें ये फर्म कैसे काम करती हैं और लेनदेन को लेकर सभी जानकारी शेयर करने की बात कही गई थी।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

केंद्र सरकार की मौजूदा नीतियों के तहत क्रिप्टो ट्रेंडिग पर एक फीसदी की टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स) कटता है। ये प्रावधान 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो गए हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर किसी एक्सचेंज के जरिए क्रिप्टो खरीद रहे हैं तो एक्सचेंज सेक्शन 194एस के तहत टीडीएस काटेगा

Cryptocurrency News: Crypto मार्केट में गिरावट लेकिन Dogecoin में बढ़ोतरी

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में मंदी का दौर बना हुआ है, पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी डॉजकॉइन में गिरावट देखी गई है। ज्‍यादातर कॉइंस प्राइस चार्ट में लाल रंग में देखे गए हैं। हालांकि आज कुछ आंकड़े राहत देने वाले भी रहे हैं। डॉजकॉइन (Dogecoin) आज करीब 78,638.3 फीसदी ऊपर है।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार डॉजकॉइन 9 अरब डॉलर के मार्केट वैल्‍यूएशन के साथ 10वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। इस कॉइन की शुरुआत साल 2013 में हुई थी। डॉजकॉइन को एक मीमकॉइन के रूप में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने साल 2013 में तैयार किया गया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here