Tata Sons ने Air India का किया अधिग्रहण, कुल 61,562 करोड़ रुपये का है कर्ज

0
311
air india

Tata Sons ने एयर इंडिया (Air India) का अधिग्रहण कर लिया है। टाटा संस ने सबसे अधिक 18,000 करोड़ की बोली लगाई। सरकार के विनिवेश कार्यक्रम की जिम्मेदारी देखने वाले वाले विभाग DIPAM के सचिव तुहिन कांत पांडे और और नागर विमानन मंत्रालय सचिव राजीव बंसल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी है। इस दौड़ में टाटा संस के अलावा SpiceJet के अजय सिंह के नेतृत्व वाला कंसोर्शियम भी शामिल था।

पांडे ने कहा कि 31 अगस्त, 2021 तक एयर इंडिया पर कुल 61,562 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसमें से 46,262 करोड़ एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (एआईएएचएल) को हस्तांतरित किए जाएंगे। एआईएएचएल सरकार द्वारा गठित एक एसपीवी है। वहीं नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने कहा कि विजेता बोलीदाता किसी भी कर्मचारी को एक साल की न्यूनतम अवधि के लिए नहीं छांटेगा और अगर एक साल के बाद छंटनी की जाती है, तो उन्हें वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) की पेशकश करनी होगी।

उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों को ग्रेच्युटी और भविष्य निधि (पीएफ) का लाभ प्रदान किया जाएगा। बंसल ने यह भी उल्लेख किया, “एयर इंडिया में 12,085 कर्मचारी हैं, जिनमें से 8,084 स्थायी हैं और 4,001 संविदा पर हैं। इसके अलावा, एयर इंडिया एक्सप्रेस में 1,434 कर्मचारी हैं। इस महीने की शुरुआत में टाटा संस और स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह (अपनी निजी क्षमता में) दोनों ने बोली लगाई थी। पिछले महीने टाटा ने बोली जीती थी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इसे खारिज कर दिया।

दिसंबर 2020 में, सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिए रुचि पत्र आमंत्रित किए। चार बोलीदाताओं में टाटा और अजय सिंह अंतिम चरण में पहुंचने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। एयर इंडिया को 70,000 करोड़ से अधिक का घाटा हुआ है और सरकार को हर दिन लगभग 20 करोड़ का नुकसान होता है। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा एयर इंडिया को बेचने का यह दूसरा प्रयास था केंद्र ने मार्च 2018 में एक प्रयास किया, अपने अनिश्चित वित्त के बावजूद, एयर इंडिया अभी भी घरेलू हवाई अड्डों पर 4,400 से अधिक घरेलू और 1,800 अंतरराष्ट्रीय लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट और विदेशों में 900 स्लॉट को नियंत्रित करती है।

एयर इंडिया 1932 में टाटा एयर सर्विसेज के रूप में जीवन शुरू हुआ था और इसकी स्थापना जेआरडी टाटा ने की थी। 1953 में सरकार द्वारा कंपनी का राष्ट्रीयकरण किया गया था। जेआरडी टाटा 1977 तक इसके अध्यक्ष बने रहे। एयर इंडिया जेट विमान को शामिल करने वाली पहली एशियाई एयरलाइन बन गई और 1960 में न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरना शुरू किया।वर्तमान में, टाटा समूह मलेशिया के एयरएशिया के साथ साझेदारी में सिंगापुर एयरलाइंस और एयरएशिया इंडिया के साथ साझेदारी में विस्तारा का संचालन करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here