आम जनता को लगा झटका, दो महीने में इतनी फीसदी फिर बढ़ी महंगाई…

दिसंबर 2022 में खुदरा महंगाई दर 5.72 फीसदी रहा था।

0
150
Retail Inflation Data
Retail Inflation Data

Retail Inflation Data: देश में लगातार बढ़ती महंगाई से अभी आम जनता को राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। जनवरी में एक बार फिर से जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2023 में खुदरा महंगाई दर एक बार फिर से बढ़ गया है। यह दर अब साढ़े छह फीसदी जा पहुंचा है। जनवरी 2023 में यह खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.52 फीसदी हो गया है। इससे कई चीजें और भी महंगा हो सकती हैं।

Retail Inflation Data
Retail Inflation Data

Retail Inflation Data: इतना है शहरी और ग्रामीण महंगाई दर

न्यूज एजेंसी ने हाल ही में एक रिपोर्ट शेयर की है। इसमें उन्होंने ग्रामीण और शहरी महंगाई दर के बारे में जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2023 में देश में कुल महंगाई दर 6.52 रहा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो यह दर 6.85 फीसदी बढ़ा है। वहीं, शहरी क्षेत्र में महंगाई दर में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस रिपोर्ट से साफ पता चलता है कि शहर के अपेक्षा गांवों में महंगाई बढ़ी है। मतलब कि गांव के लोगों पर इसका अधिक असर पड़ने वाला है। आपको बता दें कि दिसंबर 2022 में खुदरा महंगाई दर 5.72 फीसदी रहा था।

जनवरी में महंगी हुई खाने-पीने की चीजें
खुदरा महंगाई दर की बात करें तो जनवरी में खाने-पीने की चीजों में 5.94 महंगाई की वृद्धि हुई है। यह दिसंबर 2022 में 4.19 फीसदी थी। जनवरी 2023 में लगातार बढ़ते दूध के दाम भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। जनवरी में दूध और उससे बनने वाले खाद्य पदार्थ की महंगाई दर 8.79 फीसदी रही है। मसाले के भी दामों में बढ़ोतरी हुई है। मसालों की महंगाई दर 21 फीसदी से अधिक रही है। इन सबके अलावा मीट, मछली और अंडे की महंगाई दर क्रमशः 6.04, 8.78 फीसदी रही है।

यह भी पढ़ेंः

अडानी-हिंडनबर्ग मामले में जांच कमेटी बनाने के लिए केंद्र राजी, SC में 17 फरवरी को होगी अगली सुनवाई

Share Market: बाजार की सुस्‍त शुरुआत, BSE SENSEX में 363 अंक लुढ़का, NIFTY 105 अंक कमजोर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here