Jet Fuel Price Hike: हवाई जहाज यात्रियों को बड़ा झटका! सफर हो सकता है 15 फीसदी तक महंगा, 1 लाख रुपए के पार हुई ATF की कीमतें

Jet Fuel Price Hike: हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। जेट फ्यूल (Jet Fuel Price) या एयर टर्बाइन फ्यूल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट फ्यूल की कीमतों में 15 फीसदी प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की है।

0
264
Jet Fuel Price Hike
Jet Fuel Price Hike

Jet Fuel Price Hike: हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए झटका देने वाली खबर सामने आई है।दरअसल, जेट फ्यूल (Jet Fuel Price) या एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि यह मार्च 2022 के बाद से सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इसके साथ ही जेट फ्यूल का भाव नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। एयरलाइंस का कहना है कि एटीएफ की बढ़ती कीमतें और रुपये की गिरती वैल्यू (Rupee Depreciation)के कारण उनके सामने किराया बढ़ाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है।

AirlinesAirports 720x300 1
Jet Fuel Price Hike: 1 लाख रुपए के पार हुई ATF की कीमतें

Jet Fuel Price Hike: इसी साल डबल हो गया भाव

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले छह महीने में हवाई ईंधन के दाम में 91 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस साल जनवरी में एटीएफ की कीमत महज 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर थी। इस नए बदलाव के बाद राजधानी दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1.41 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

बता दें कि इस साल 16 मार्च को एटीएफ में सबसे ज्यादा 18.3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिर एक अप्रैल को भी कीमतों में दो फीसदी तेजी आई। इसके अलावा 16 अप्रैल को 0.2 फीसदी और एक मई को 3.22 फीसदी की वृद्धि की गई थी।

वहीं, लगातार दस बार वृद्धि के बाद बीते एक जून को विमान ईंधन की कीमतों में मामूली 1.3 फीसदी की कटौती की गई थी। लेकिन, अब फिर इसके दाम में आग लगी है और संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में हवाई सफर और भी महंगा हो सकता है।

गौरतलब है कि विमान संचालन में एटीएफ पर होने वाले खर्च की बड़ी हिस्सेदारी होती है, जो 40 फीसदी के करीब है। ऐसे में इसमें इजाफे से यात्री किराए में वृद्धि की संभावना भी बढ़ जाती है।

download 2 4
Jet Fuel Price Hike: हवाई सफर हो सकता है 15 फीसदी तक महंगा

इतना बढ़ सकता है किराया

स्पाइसजेट के सीएमडी ने कहा, ‘हमने पिछले कुछ महीनों के दौरान बढ़ी लागत को खुद संभालने का प्रयास किया। एटीएफ हमारे ऑपरेशनल कॉस्ट के 50 फीसदी से ज्यादा होता है, दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया तेजी से नीचे गिर रहा है। इससे भी विमानन कंपनियों को दिक्कतें हो रही हैं। विमान ईंधन की कीमतों में तेज बढ़ोतरी और रुपये के भाव में गिरावट के कारण हमें तत्काल किराया बढ़ाना पड़ेगा। विमान किराये में फिलहाल कम से कम 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी जरूरी है।’

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here