मोबाइल इंडस्ट्री में क्रांति लाने के बाद अब रिलायंस जियो कंप्यूटर वर्ल्ड में भी धमाल मचाने की तैयारी कर रही है। रिलायंस जियो एक ऐसा लैपटॉप बाजार में उतारने की तैयारी में जुट चुकी है, जिसमें मोबाइल की तरह सिम कार्ड लगाया जा सकेगा। कहने का मतलब सिर्फ इतना सा है कि अब आपको लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए अलग से डेटा कार्ड या किसी वाई फाई कनेक्शन की जरुरत नहीं पडे़गी। आप सीधा सिम कार्ड के जरिए लैपटॉप में इंटरनेट चला सकेंगे। रिलायंस जियो चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम के साथ मिलकर ऐसा लैपटॉप लाने वाली है।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर मिगुएल नून्स ने बताया कि, “हमारी जियो के साथ बात चल रही है। वे ऐसी डिवाइस ले सकते हैं जोकि डेटा कनेक्शन और कंटेंट के साथ आए।” इसके अलावा, चिपनिर्माता Internet of Things ब्रैंड स्मार्ट्रोन के साथ सेल्युलर कनेक्टिविटी वाले स्नैपड्रैगन 835 वाले लैपटॉप लाने पर भी बात कर रही है। यह लैपटॉप विंडोज 10 पर काम करेगा।

खबर है कि रिलायंस जियो का लैपटॉप जियो के 4जी सिम के साथ ही लॉन्च होगा। हालांकि इस मामले पर रिलायंस जियो ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

काउंटरपॉइंट के डेटा के मुताबिक, भारत में करीब पचास लाख लैपटॉप हर साल बेचे जाते हैं। इनमें से अधिकतर को होम या पब्लिक वाई-फाई के जरिए कनेक्ट किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here