नए वित्तीय वर्ष में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। 1 अप्रैल से आयकर रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना काफी आसान होने वाला है। वेतन पर काम करने वालों के लिए आईटीआर भरने के लिए एक छोटा फॉर्म उपलब्ध होगा। आयकर विभाग की ओर पूछी जाने वाली जानकारियों को कम कर दिया गया है। जिससे यह पहले से अधिक आसान बन गया है।

सालाना 50 लाख तक आय वालों के लिए आईटीआर भरना पहले से आसान हो जाएगा। उन्हें अब सिर्फ 1 पेज का ही फॉर्म भरना पड़ेगा। जो फॉर्म फिलहाल 3-4 पेज का है। उसे छोटा कर सरकार इसके लिए आईटीआर-1 का नया फॉर्म लाएगी। ये नया फैसला रिटर्न फाइल बढ़ाने के मकसद से किया गया है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों के लिए सरकार एक पेज का आईटीआर फॉर्म लाएगी। लेकिन सरकार ने इसका दायरा बढ़ा कर 5 लाख से 50 लाख रुपये किया है। ये फैसला सिर्फ सर्विस क्लास के लिए है और इसके तहत आय में वेतन के अलावा किराए से आने वाली आय भी शामिल होगी। इसमें आमदनी के अलग स्रोत पर नियम नहीं लागू होगा। अगर नौकरीपेशा लोगों की आमदनी के इन दोनों से ज्यादा जरिए स्रोत हैं तो उन्हें रिटर्न के लिए दूसरा फॉर्म ही भरना पड़ेंगा।

आईटीआर के फॉर्म ज्यादा आसान होने से ज्यादा रिटर्न फाइल होने की उम्मीद जताई जा रही है। अभी 125 करोड़ देशवासियों की जनता में सिर्फ 6 करोड़ लोग आईटीआर फाइल करते हैं जिसमें 5 लाख रुपये से ज्यादा आय दिखाने वालों की तादाद सिर्फ 76 लाख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here