बिल्डर फ्लोर और अपार्टमेंट में क्या है बेहतर? खरीदने का फैसला करने से पहले बॉयर्स को जान लेनी चाहिए ये बातें…

0
87

Builder Floor VS Apartment: जब अपना घर खरीदने की बात आती है तो हम सभी सोचते हैं कि क्या हमें बिल्डर फ्लोर या मल्टी स्टोरी खरीदना चाहिए। दोनों प्रकार की प्रोपर्टीज के अपने अनूठे फायदे और नुकसान हैं, जिससे निर्णय लेने की प्रक्रिया और भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है। हम आपको बिल्डर फ्लोर और मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट के बीच मुख्य अंतर, उनके फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे और आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि कौन सा आपके लिए ज्यादा उपयुक्त है। हालांकि इसका अंतिम निर्णय होम बॉयर्स पर ही निर्भर करता है कि उनके लिए कौन सा बेहतर विकल्प है।

बिल्डर फ्लोर और मल्टी स्टोरी की जब भी बात करते हैं तो गुड़गांव और नोएडा को सबसे पहले याद करते हैं। हालांकि दोनों शहर अपने आप में अपार्टमेंट संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। इन दोनों शहरों में घरों को अक्सर अपार्टमेंट के रूप में जाना जाता है। नोएडा और गुड़गांव अधिक समृद्ध है और तेजी से विकास कर रहा है। बिल्डर फ्लोर की बात करें तो इसके अपने फायदे हैं वहीं अपार्टमेंट के भीतर दी जाने वाली सुविधाएं अधिक से अधिक युवाओं, कामकाजी पेशेवरों, सेवानिवृत्त लोगों और आम व्यापारियों को आकर्षित करती हैं। यह बहस अभी भी चल रही है कि क्या मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट के बजाय बिल्डर फ्लोर बेहतर विकल्प हैं। हालांकि यह बॉयर्स के मानदंडों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

बिल्डर फ्लोर और अपार्टमेंट में क्या है ज्यादा बेहतर

इसमें कोई संदेह नहीं कि बिल्डर फ्लोर मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट की तुलना में अधिक विशाल होते हैं, लेकिन मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट में खुली जगह अधिक पाई जाती है। बिल्डर फ्लोर आपको परिसर के भीतर विशिष्ट सुविधाएं जैसे स्विमिंग पूल, व्यायामशाला आदि प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट आपको ऐसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। जब इंडिपेंडेंट की बात आती है, तो बिल्डर फ्लोर आपको अधिक गोपनीयता प्रदान करते हैं क्योंकि एक मंजिल पर केवल एक ही मालिक होता है जबकि मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट में एक ही मंजिल पर 4 या अधिक फ्लैट हो सकते हैं। और एक अच्छी बात यह है कि एक बिल्डर फ्लोर की लागत एक मल्टी-स्टोरी अपार्टमेंट से कम होती है। बिल्डिंग फ्लोर में रखरखाव शुल्क अपार्टमेंट की तुलना में कम होता है, अपार्टमेंट में अधिक सुविधाएं होती हैं और इस प्रकार रखरखाव शुल्क अधिक महंगा होता है, भले ही रखरखाव के लिए आप किसी भी सुविधा का उपयोग न करें। बिल्डर फ्लोर अपार्टमेंट में आपको अधिक स्वतंत्रता होती है, लेकिन पड़ोसी निवासियों के साथ संवाद करना मुश्किल हो जाता है, जबकि मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट में आप लोगों के साथ आराम से बातचीत कर सकते हैं।

बिल्डर फ्लोर और अपार्टमेंट के फायदे और नुकसान

लागत

बिल्डर का फ्लोर लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह मल्टी-स्टोरी अपार्टमेंट की तुलना में कम महंगा है। तो इससे आपको अपनी मेहनत की कमाई बचाने में मदद मिलेगी और यह एक बड़े लाभ के रूप में सामने आता है क्योंकि अपार्टमेंट की तुलना में बिल्डर फ्लोर का रखरखाव शुल्क कुछ कम होता है।

सुविधाएं

किसी भी दिन अपार्टमेंट आपको बिल्डर फ्लोर की तुलना में अधिक सुविधाएं प्रदान करेगा और फिर जाहिर तौर पर अपार्टमेंट के रखरखाव शुल्क की लागत बिल्डर फ्लोर की तुलना में अधिक होगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सभी सुविधाओं का उपयोग करते हैं या नहीं, फिर भी आपको उनके लिए भुगतान करना होगा। इस दुनिया में हर चीज की तरह बिल्डर फ्लोर खरीदने के भी फायदे और नुकसान हैं।

स्वतंत्रता और गोपनीयता

बिल्डर के फ्लोर पर आपको अधिक स्वतंत्रता और गोपनीयता मिलेगी लेकिन कभी-कभी पड़ोसियों के साथ संवाद करना मुश्किल हो सकता है, जबकि बहुमंजिला अपार्टमेंट में, आप लोगों के साथ आराम से बातचीत कर सकते हैं क्योंकि सोसायटी में एक बगीचा होता है। आपके पास सोसायटी के भीतर एक जिम भी है, जिससे आप अपने वर्कआउट के समय अपने पड़ोसियों से आसानी से मिल सकते हैं। सोसायटी के सदस्यों द्वारा समय-समय पर अपार्टमेंट में सभी प्रकार के त्योहारों और अन्य समारोहों का आयोजन किया जाता है।

सुरक्षा

अब हम सबसे महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में बात करेंगे वह है सुरक्षा। हम सभी दुनिया में जहां भी रह रहे हैं, सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं। आप भी जानना चाहते होंगे कि बिल्डर फ्लोर और अपार्टमेंट में से कौन सा सुरक्षित विकल्प है। इस बारे में जब हम बात करें तो निश्चित रूप से एक अपार्टमेंट एक बिल्डर के फ्लोर की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि एक अपार्टमेंट आपको मुख्य द्वारों पर बहुस्तरीय सुरक्षा प्रदान करता है, बच्चे और महिलाएं रात के दौरान टावर के अंदर रात्रि के दौरान भी बिना किसी तनाव के घूम सकते हैं। इसके अलावा एक और बात यह है कि अपार्टमेंट में एक मरम्मत और रखरखाव टीम है जिसमें प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन आदि शामिल हैं।

रखरखाव

यदि आप किसी बिल्डर के फ्लोर पर रह रहे हैं और मान लीजिए कि बिजली कट जाती है, तो आपको तुरंत प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन को ढूंढना होगा, हालांकि यदि आप एक अपार्टमेंट में रह रहे हैं, तो आप तनाव मुक्त होंगे क्योंकि वहां एक हर चीज़ की देखभाल के लिए तकनीशियनों की पूरी टीम उपलब्ध है। नियमों और विनियमों की एक उचित सूची है जिसका अपार्टमेंट के निवासियों को पालन करना होता है।

सुविधाओं को लेकर क्या कहते हैं डेवलपर्स?

क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष और गौड़ ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ कहते हैं कि हाउसिंग सोसायटीज में सुरक्षा से लेकर सुविधाएं तक सबकुछ बेहतर होता है। यहां निर्माण की गुणवत्‍ता भी बेहतर होती है। ये फ्लैट एक बड़े क्षेत्र में फैले हुए होते हैं। यहां पर सूरज की रोशनी और वेंटिलेशन की बेहतर सुविधा होती है। यही कारण है कि दिल्‍ली एनसीआर ही नहीं बल्‍कि टीयर-2 और 3 में भी अब बड़े रियल एस्‍टेट प्रोजेक्‍ट्स आ रहे हैं।

बेहतर सुरक्षा की वजह से बढ़ा रुझान

काउंटी ग्रुप के डायरेक्‍टर अमित मोदी कहते हैं कि लोगों का हाईराइज सोसायटीज के प्रति रुझान इसलिए बढ़ा है क्‍योंकि यहां बेहतर सुरक्षा होती है। गेट बंद कॉलोनी, सीसीटीवी से लेकर स्‍क्रीनिंग, सुरक्षा गार्ड की मौजूदगी रहती है। यहां रियल एस्‍टेट के बड़े ब्रांड मिलते हैं। यहां स्‍वीमिंग पूल से लेकर क्‍लब तक की सुविधाओं से लोगों को लग्‍जरी जीवन का अनुभव मिलता है।

सुरक्षित माहौल के साथ-साथ क्वालिटी की गारंटी

एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा कहते हैं कि हाईराइज सोसायटीज के चलते ही गुरुग्राम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा रहने के लिए सबसे बेहतर शहर बन गए हैं। यहां घर खरीदने वालों को न सिर्फ सुरक्षित माहौल मिलता है बल्कि जो रकम वे घर में निवेश करते हैं उसका पूरा रिटर्न भी मिलता है। सबसे बड़ी चीज है रेरा। यह क्‍वालिटी की गारंटी है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here