इन 167 नकली Android और IOS App से रहें सावधान, Hackers चोरी कर लेते हैं पैसा

0
336
Crypto Market News
Crypto Market News

साइबर-सुरक्षा शोधकर्ताओं ने 167 नकली एंड्रॉइड (Android) और आईओएस ऐप (IOS App) की पहचान की है, जिनका उपयोग हैकर्स पैसे चोरी कर लेते हैं , जिन्होंने क्रिप्टोकुरेंसी ऐप (Cryptocurrency App) इंस्टॉल किया है। साइबर सुरक्षा फर्म सोफोस (Cyber Security Firm Sophos) के शोधकर्ताओं ने नकली ऐप्स की जांच की है। हमलावरों ने डेटिंग साइटों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को टारगेट किया और खुद को ब्रांड्स बताकर पैसे चुराने वाले ऐप को इंस्टॉल करने का लालच दिया।

कुछ ऐप्स में एक एम्बेडेड ग्राहक सहायता चैट विकल्प शामिल था। जब शोधकर्ताओं ने चैट का उपयोग करके सहायता टीमों के साथ बातचीत की कोशिश की, तब उन्हें लगभग समान भाषा में जवाब मिले। जिन नकली एप्लिकेशन का खुलासा हुआ है, वे दुनिया भर के लोकप्रिय और भरोसेमंद वित्तीय ऐप के रूप में जाने जाते हैं।

सोफोस के वरिष्ठ अधिकारी जगदीश चंद्रैया ने कहा कि जांच में हमें पता चला है कि स्कैमर्स ने एक डेटिंग ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से दोस्ती की, एक प्रोफाइल सेट की और एक नकली ऐप में पैसे और क्रिप्टोकरेंसी ऐड करने के लिए कहा।

वहीं विश्वसनीय ब्रांड, जैसे कि एक बैंक के समान डिजाइन की गई वेबसाइटों के माध्यम से धोखाधड़ी की। सोफोस ने सलाह दी कि ऐसे ऐप्स से सावधान रहें और शिकार होने से बचें, केवल विश्वसनीय स्रोतों जैसे Google Play और Apple के ऐप स्टोर से ऐप इंस्टॉल करेंं।  

ये भी पढ़ें

Tata Motors ने 5.49 लाख में लॉन्च किया PUNCH, जानिए खासियत

Petrol- Diesel Price Today : जानें क्‍या है आपके शहर में Petrol – Diesel का नया रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here