मेघालय के मुख्यमंत्री Conrad Sangma ने सरकार बनाने का दावा किया पेश,शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी और शाह

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), जो संगमा सरकार में एनपीपी की सहयोगी थी, 11 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। उसने 2018 के चुनावों में केवल छह सीटें जीती थीं।

0
80
Conrad Sangma
Conrad Sangma

Conrad Sangma: मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने शुक्रवार को मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंपा और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्होंने कहा,”भाजपा ने हमें अपना औपचारिक समर्थन दिया है। हम राज्यपाल से मिलेंगे और उनसे अनुरोध करेंगे कि वह हमें बुलाएं और सरकार बनाने के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी को आमंत्रित करें। भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। हमारे पास सरकार बनाने के लिए संख्या है।”उन्होंने कहा, “हम आपको बताएंगे कि कैसे कई राजनीतिक दल हमारा समर्थन कर रहे हैं। हमें सूचित किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और शायद पीएम शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। हम पीएमओ से पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

चुनाव खत्म हो गए हैं और हिंसा आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है:Conrad Sangma

मेघालय के मुख्यमंत्री ने भी राज्य के कुछ हिस्सों में चुनाव परिणाम के बाद की हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। हिंसा विभिन्न स्थानों पर हुई लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। मैं लोगों से आग्रह करता हूं और सभी राजनीतिक दलों का कहना है कि चुनाव खत्म हो गए हैं और हिंसा आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है। उन्हें किसी भी तरह की हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए।” मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) गुरुवार को राज्य की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी,जिसने 59 निर्वाचन क्षेत्रों में से 26 सीटों पर जीत हासिल की। हालांकि, वह 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने से चूक गई। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी प्रमुख जे पी नड्डा और शाह जैसे स्टार प्रचारकों को लाने वाली भाजपा केवल दो सीटें जीतने में सफल रही।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), जो संगमा सरकार में एनपीपी की सहयोगी थी, 11 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। उसने 2018 के चुनावों में केवल छह सीटें जीती थीं। कांग्रेस और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने पांच-पांच सीटें जीतीं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here