Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के खिलाफ कोर्ट में पेश की हेट स्पीच रिपोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला ?

0
52
Brij Bhushan Sharan Singh:पहलवानों का धरना प्रदर्शन(फाइल फोटो)
Brij Bhushan Sharan Singh:पहलवानों का धरना प्रदर्शन(फाइल फोटो)

Wrestlers Protest: बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का आंदोलन अभी भी जारी है। हालांकि सरकार से बातचीत के बाद पहलवानों ने प्रदर्शन को रोका गया है। इस बीच पहलवानों के खिलाफ हेट स्पीच का मामला दर्ज करने की मांग पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इस बीच शुक्रवार यानी आज दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में एक्शन टेकन रिपोर्ट (ATR) दाखिल कर दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जंतर मंतर पर प्रदर्शन के दौरान पहलवानों पर हेट स्पीच का कोई मामला नहीं बनता है।

पहलवानों ने बीती 23 अप्रैल, 2023 से 28 मई तक नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दिया था। इसी दौरान उनके खिलाफ हेट स्पीच का मामला दर्ज करने को लेकर याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में कहा गया था कि पहलवानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बृजभूषण शरण के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया था और यह हेट स्पीच के तहत आता है। इस मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जांच कर 9 जून तक रिपोर्ट पेश करने को कहा था।

Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को समय सीमा के अंदर स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में पेश की, जिसे अदालत ने रिकॉर्ड पर ले लिया है। इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई के लिए 7 जुलाई की तारीख तय की है।

Wrestlers Protest: ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ का लगाया था नारा

पटियाला हाउस कोर्ट में पेश रिपोर्ट में पुलिस का कहना है कि शिकायतकर्ता बम बम महाराज की ओर से पेश की गई वीडियो क्लिप से साफ है कि ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ वाला नारा कुछ सिख प्रदर्शनकारियों ने लगाया था। बजरंग पुनिया या विनेश फोगाट या कोई दूसरा पहलवान इस वीडियो क्लिप में ऐसा कोई नारा लगाते हुए नज़र नहीं आएं हैं। लिहाजा उनके खिलाफ हेट स्पीच का कोई मामला नहीं बनता। कोर्ट में दायर शिकायत खारिज होनी चाहिए।

Mohammad Zubair
Patiala House Court

इसके अलावा पुलिस ने कहा कि जहां तक बम बम महाराज की ओर से दायर दो अन्य शिकायतों का सवाल है। वो शिकायतें कनॉट प्लेस थाने को भेज दी गई है। जहां पर पहलवानों ने दो FIR दर्ज कराई है। बम बम महाराज ने इन शिकायतों में कहा था कि बृजभूषण शरण सिंह पर बिना पुख्ता सबूत के झूठे आरोप लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें…

केंद्र सरकार ने पहलवानों को भेजा बातचीत का प्रस्ताव, मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर पहुंचे बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक

“न्याय के रास्ते में बाधा बनी तो छोड़ देंगे नौकरी”, आंदोलन को लेकर ओलंपियन बजरंज पूनिया का जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here