Budget 2024: मिडल क्लास को टैक्स में राहत…सोना-चांदी, मोबाईल भी सस्ता, महिला-युवा-किसान के लिए निर्मला सीतारमण के बजट में बड़े ऐलान

0
20
Budget 2024
Budget 2024

Budget 2024 : केंद्र में तीसरी बार एनडीए सरकार बनने के बाद आज यानी मंगलवार (23 जुलाई) को वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट पेश किया। इसी के साथ ये भी गौर करने वाली बात है कि निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश कर रही हैं। केन्द्रीय बजट पेश करने के मामले में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के 6 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऐसे में आइए देखते हैं निर्मला सीतारमण के बजट में क्या सस्ता हुआ…क्या हुआ महंगा, किस सेक्टर को क्या मिला।

Budget 2024 Live : ‘विपक्ष को दर्द क्यों हो रहा…’- किरेन रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा, “इतना अच्छा बजट बार-बार देखने को नहीं मिलता है। यह बजट ग्रोथ ओरिएंटेड बजट है। बिहार राज्य में बाढ़ की समस्या कई वर्षों से है। बिहार और आध्र प्रदेश को कुछ मिला है तो विपक्ष को इतना दर्द क्यों हो रहा है।” 

Budget 2024 Live : रोजगार को लेकर पप्पू यादव ने मोदी सरकार 3.O के बजट पर पर दागे सवाल

निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने लोकसभा में बजट पेश होने के बाद कहा, “अभी ये 4 करोड़ नौकरी की बात कर रहे हैं लेकिन 10 साल में आपने कितनी नौकरियां दीं? नीतीश कुमार किंगमेकर रहे हैं लेकिन उन्हें विशेष पैकेज तक नहीं दिया।” पप्पू यादव आगे बोले, “जितनी बंद पड़ी फैक्ट्रियां हैं उसपर कुछ दीजिए, एयरपोर्ट पर दीजिए।” उन्होंने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा, “विशेष पैकेज, विशेष राज्य के लिए भीख मत मांगिए आप(JDU) मंत्रिमंडल से हट जाइए।”

Budget 2024 LIVE : ‘कुर्सी बचाने के लिए बजट बनता है देश के लिए नहीं…’- संजय राऊत

लोकसभा में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया। विपक्ष के नेता मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट से बहुत अधिक खुश नजर नहीं या रहे हैं। इसी बीच शिव सेना उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राऊत ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा, “10 साल से प्रधानमंत्री बजट पर बात कर रहे हैं। बजट से आम जनता को 10 साल में क्या मिला? किसान, बेरोजगार, युवा, छात्र, केवल बड़े-बड़े वादें होते हैं।” संजय राऊत ने आगे कहा “बजट पहले एक राज्य गुजरात के लिए बनता था अब उसमें 2 राज्य और जुड़ गए हैं। सरकार बचाने के लिए पीएम को ये करना जरूरी है। कुर्सी बचाने के लिए बजट बनता है, देश के लिए नहीं बनता है, ये पहली बार देखा है।”

Budget 2024 LIVE : TDS समय से न भर पाना अब अपराध नहीं

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा है कि इनकम टैक्स को आसान बनाया जाएगा। टीडीएस को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि वक्त पर ‘टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स’ यानी TDS न भरना अब अपराध नहीं होगा।  

Budget 2024 LIVE : INCOME TAX में मिडल क्लास को बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की है कि नई टैक्स रिजीम (New Tax Regime) में ‘स्टैंडर्ड डिडेक्शन’ की लिमिट को बढ़ाकर 75000 रुपये कर दिया गया है। बता दें कि पहले स्टैंडर्ड डिडेक्शन 50000 रुपये था।

BUDGET 2024 LIVE : टैक्स स्लैब में कुछ बदलाव

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि न्यू टैक्स रिजीमम के अंतर्गत स्लैब में बदलाव किया गया ह,जबकि पुरानी टैक्स व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं हुआ है। नई टैक्स रिजीम में 3 लाख रुपये तक के सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वहीं, 3 से 7 लाख रुपये के सालाना ये व्यक्ति को 5 फीसदी टैक्स देना होगा।

7 से 10 लाख रुपये पर 10 फीसदी और 10 से 12 लाख रुपये इनकम ब्रैकिट में आने वाले टैक्स पेयर्स को 15 फीसदी कर देना होगा। इसी तरह 12 से 15 लाख रुपये के बीच आने वाले इनकम ग्रुप को 20 फीसदी और 15 लाख से ज्यादा सालाना इनकम कमाने वाले लोगों को 30 फीसदी कर देना होगा। बता दें कि न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख की सालाना आय पर 87A के तहत कोई कर नहीं देना होगा।

Screenshot 51 2

Budget 2024 LIVE : बजट में शहरी विकास पर भी फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि पीएम आवास योजना शहरी 2.0 के अंतर्गत 1 करोड़ शहरी और मध्य वर्गीय परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। 14 ऐसे शहर जिनकी आबादी 30 लाख से अधिक वहां केंद्र सरकार आवागमन के लिए विकास योजनाएं चलाएगी। केंद्र सरकार की ओर से बजट में ये भी ऐलान किया गया है कि 100 बड़े शहरों के लिए, जहां पानी की सप्लाई काम है वहां जलापूर्ति और सीवेज ट्रीटमेंट के लिए परियोजनाएं भी चलाई जाएंगी। इसके साथ ही कुछ शहरों में 100 साप्ताहिक हाट और स्ट्रीट फूड हब बनाने की बात भी संसद में की गई।

Budget 2024 LIVE : बिहार को आवंटित हुए बजट को राबड़ी देवी ने बताया ‘झुनझुना’

केंद्रीय बजट में केंद्र ने बिहार को 26 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए,जिसपर बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबाड़ी देवी ने कहा, “झुंनझुना है इससे कुछ नहीं होगा।”

Budget 2024 Live Updates: बिहार के लिए बजट में बड़े ऐलान

  • काशी की तर्ज पर बिहार के बोधगया में भी कॉरिडोर बनेगा।
  • बाढ़ आपदा की स्थिति से उभरने के लिए बिहार को 11000 करोड़ रूपयों का प्रावधान
  • बिहार में पर्यटन पर बजट में जोर दिया गया है.
  • नालंदा में पर्यटन का विकास।
  • बिहार में बनेगा राजगीर टूरिस्ट सेंटर का निर्माण।

Budget 2024 LIVE : “महिला, युवा, गरीब, किसान के हित का बजट…”- BJP राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ

BJP राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने आम बजट पर कहा, “ये बजट महिला, युवा, गरीब, किसान के हित को सामने रखकर प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत के संकल्प की प्रतिबद्धता दोहराता है। हमें पूरी उम्मीद है कि यह बजट पीएम मोदी के विकसित भारत के मिशन को पूरा करेगा।”

Budget 2024 LIVE : मोबाइल फोन-चार्जर, एक्सरे मशीन और सोना-चांदी अब होंगे सस्ते…

रोजमर्रा की जिन्दगी का हिस्सा बन चुके मोबाइल फोन और चार्जर अब सस्ते होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाईल फोन और स्मार्ट फोन और चार्जर सस्ते होंगे यानी इन पर टैक्स अब काम होगा।

इसके अलावा, एक्सरे की मशीनें और बिजली के तार भी सस्ती होंगे। बजट 2024 में कैंसर की तीन दवाइयों से कस्टम ड्यूटी को भी घटाया गया है। गोल्ड और सिल्वर पर से सीमा शुल्क घटा दिया गया है, लिहाजा ये भी सस्ते होंगे। 

Budget 2024 LIVE: प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 करोड़ घर

बजट 2024 पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ” केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों ,में 3 करोड़ घर बनाए जाएंगे।

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने कहा, “आगामी पांच वर्षों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता प्रस्ताव सरकार संसद में रखती है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर वित्त मंत्री ने कहा, इस योजना को उल्लेखनीय प्रतिक्रिया मिली है, 1.8 करोड़ लोगों ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कराया है। 

Budget 2024 LIVE: फैक्ट्री कामगारों को सस्ते किराये पर मकान मुहैया कराएगी सरकार

शहरों में फैक्ट्री या कारखानों में काम करने वाले कमागारों को सस्ते किराये पर मकान देने का वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान किया है। उन्होंने आज लोकसभा में दिए भाषण में कहा है सरकार शहरों में रेंटल हाउसिंग डेवलप करेगी। ये मकान बड़ी कंपनियों और कारखानों के नजदीक बनाए जाएंगे। जिससे फैक्ट्रियों कामगारों को सस्ते किराये पर मकान मिल सकेगा।

Budget 2024: महिलाओं के नाम से प्रॉपर्टी खरीदने पर मिलेगी बड़ी राहत!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है। प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर महिलाओं के लिए राहत देने का ऐलान हुआ है। स्टाम्प ड्यूटी में राहत से गरीब वर्ग की महिलाएं अपने और अपने परिवार के लिए जमीन या आवास खरीदने में और अधिक सक्षम हो सकेंगी। सरकार का मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है।

Budget 2024 LIVE : युवाओं के लिए पेड इंटर्नशिप

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण में बताया, “सरकार 500 बड़ी कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।”

Budget 2024 LIVE : ‘शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का बजट’- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा, “मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। मौजूदा वर्ष में हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है…”

Budget 2024 LIVE : जानें निर्मला सीतारमण के बजट की खास बातें

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताईं ये खास बातें।

  •  ये बजट सभी के विकास के लिए है।
  • कृषि सेक्टर का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता।
  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट विकसित भारत का रोडमैप है।
  • एनर्जी सिक्योरिटी पर केंद्र सरकार का फोकस।
  • बेरोजगारी को काम करने के लिए रोजगार बढ़ाने पर सरकार का फोकस। रोजगार बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है।
  • नैचुरल फार्मिंग बढ़ाने पर जोर।
  • 32 फसलों के लिए 109 किस्म लॉन्च करेंगे।

Budget 2024 LIVE: संसद में पेश हुआ बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 का केंद्रीय बजट पेश किया।

Budget 2024 LIVE: ‘गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर सरकार का ध्यान’, बजट भाषण में बोलीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी शानदार अपवाद बनी हुई है और आने वाले वर्षों में भी ऐसी ही रहेगी। भारत की मुद्रास्फीति कम और स्थिर बनी हुई है तथा 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है…”