Philippines में Typhoon Rai तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 208 की मौत

0
373
Typhoon Rai
Typhoon Rai

फिलीपींस (Philippines) इस समय भयंकर तूफान का सामना कर रहा है। Typhoon Rai तूफान ने देश में 4 लाख लोगों को प्रभावित किया है। राय नाम के तूफान के कारण अब तक 208 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई लोग घायल हैं। इस तूफान ने कम से कम 4 लाख लोगों का घर उजाड़ दिया है। Typhoon Rai ने गुरुवार और शुक्रवार को फिलीपींस में जमकर तबाही मचाई थी। रविवार के दिन तूफान के शांत होने के बाद राहत बचाव का काम किया जा रहा है। फिलीपींस के बोहोल द्वीपीय प्रांत में बहुत तबाही मची है। वहां पर 72 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दुख की बात तो यह है कि कई लोग लापता हैं। उनकी तलाश की जा रही है।

बोहोल प्रांत में 72 लोगों की मौत

FG pNfYXMAgza3o
Typhoon Rai

Typhoon Rai ने बोहोल प्रांत में कई लोगों को घर से बेघर कर दिया है। वहीं 72 लोगों को अपनों से छीन लिया है। आने वाले समय में मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है। लापता लोगों की कोई गिनती ही नहीं है। फिलहाल के लिए अधिकारी मौत का सही आंकड़ा जुटाने में लगे हुए हैं। भूस्खलन और बाढ़ के कारण जिन लोगों की मौत हुई है उनका सही आंकड़ा जमा किया जा रहा है।

तूफान के कारण इलाके में बिजली और पानी की सेवाओं पर बहुत असर पड़ा है। बिजली के तार तूट गए हैं। पानी सप्लाई करने वाली जगह पर गंदा पानी जमा हो गया है। इससे पीड़ितों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है।

Philippines हर साल 20 तूफानों का करता है सामना

Typhoon Rai को 5वीं कैटेगरी का तूफान माना गया है जो कि काफी भयानक है। इसने बोहोल के साथ सेबू, लेयते, सुरगाओ डेल नार्ट प्रांत में तबाही मचाई है। हालांकि यहां पर बोहोल जैसा नुकसान नहीं हुआ है। वहीं सर्फिंग की लोकप्रिय जगह सरगाओ और दीनागाट द्वीप समूह भी इससे प्रभावित हैं।

राहत की बात तो यह है कि Typhoon Rai तूफान फिलहाल के लिए फिलीपींस से साउथ चाइना की तरफ चला गया है। पर अपने पीछे तबाही की तस्वीरों को छोड़ गया है जिससे जनता के लिए जल्दी उबर पाना मुश्किल है।

जाहिर है फिलीपींस सालाना 20 तूफानों का सामना करता है। यह द्वीपसमूह ऐसी जगह पर स्थित है जिससे यह उन देशों में शुमार हो जाता है जहां प्राकृतिक आपदा ज्यादा होती हैं।

यह भी पढ़ें:

APN News Live Update: देश भर में बढ़ रहे हैं Omicron के मामले, संक्रमितों की संख्या 150 के पार

Pakistan के Karachi में धमाका, 14 की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here