Russia ने शुरू की S-400 की सप्‍लाई, जानें Air Defense Missile System की क्या है क्षमता

0
515
S-400 Air Defense System
S-400 Air Defense System

फ़ेडरल सर्विस फ़ॉर मिलिट्री-टेक्निकल कोऑपरेशन (FSMTC) के निदेशक दिमित्री शुगेव (Dmitry Shugaev) ने जानकारी दी है कि रूस (Russia) ने भारत को S-400 Air Defense Missile System पहुंचाना शुरू कर दिया है।

दुबई एयरशो से पहले शुगेव ने स्पुतनिक को बताया, “भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम की सप्‍लाई शुरू हो गई है और समय पर भेजी जा रही है।”

S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम लंबी दूरी पर दुश्मन के लड़ाकू विमानों और क्रूज मिसाइलों से मुकाबला करने के लिए भारत की क्षमताओं को बढ़ायेगा। भारतीय वायु सेना (IAF) S-400 सिस्टम की पहली इकाई को ऐसे समय में शामिल करेगी जब भारत का लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध है।

पाकिस्तान और चीन से निपटने के लिए तैनात किया जाएगा: रक्षा विशेषज्ञ

S-400 पर रक्षा विशेषज्ञों का कहना है एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम को पहले देश की पश्चिमी सीमा के करीब एक स्थान पर तैनात किया जाएगा जहां से यह पाकिस्तान और चीन से निपट सकता है। सूत्रों के अनुसार S-400 को समुद्री और हवाई दोनों रास्तों से भारत लाया जा रहा है। इस साल के अंत तक पहली स्क्वाड्रन डिलीवरी पूरी होने की उम्मीद है।

S-400 की क्षमता

यह एयर डिफेंस सिस्‍टम भारतीय सेना की ताकत को एक बढ़त देगा क्योंकि ये 400 किमी की दूरी से दुश्मन के विमानों और क्रूज मिसाइलों से मुकाबला करने में सक्षम होंगे। S-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम चार अलग-अलग मिसाइलों से लैस है, जो दुश्मन के विमानों, बैलिस्टिक मिसाइलों और एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AWACS) विमानों को 400 किमी, 250 किमी, 120 किमी और 40 किमी पर मार गिरा सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या है Baluch Martyr’s Day जिसे लेकर ट्विटर पर चलाया जा रहा है #freebalochistan कैंपेन?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here