भारत की सांस्कृतिक धरोहर और अमेरिकी सपने का महोत्सव : FOG इंडिया डे परेड और फेयर 2024

0
30

FOG India Day Parade and Fair 2024 : कैलिफ़ोर्निया के फ्रीमोंट में 17-18 अगस्त को 32वें फेस्टिवल ऑफ ग्लोब (FOG) इंडिया डे परेड और फेयर का आयोजन हुआ। यह समारोह भारतीय संस्कृति और अमेरिकी सपने के संगम का एक बड़ा आयोजन बनकर उभरा। बता दें कि फेस्टिवल ऑफ ग्लोब (FOG) और फेडरेशन ऑफ इंडो अमेरिकन्स (FIA) ऑफ नॉर्दर्न कैलिफ़ोर्निया द्वारा आयोजित यह प्रतिष्ठित आयोजन, भारत के स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाता है और 31 वर्षों से भारत और अमेरिका की सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है।

इस वर्ष FOG इंडिया डे परेड और फेयर में हजारों लोग शामिल हुए। इस मेगा इवेंट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ, नि:शुल्क वेलनेस फेयर, भव्य फूड फेस्ट, बच्चों के लिए रोमांचक गतिविधियां और शानदार परेड के द्वारा भारत के अलग-अलग राज्यों के पर्यटन और संस्कृति को दर्शाया गया। बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री मनीषा कोइराला, इस वर्ष के समारोह की शोभा बढ़ाते हुए ग्रैंड मार्शल के रूप में उपस्थित रहीं। मनीषा कोइराला, जिनकी अद्वितीय कला ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है और साथ ही मालूम हो कि मनीषा ने अभी हाल में ही ‘हीरामंडी’ वेब सीरीज में महत्वपूर्ण रोल किया है।

Untitled design 36

इंडिया डे फेयर में उत्कृष्ट नृत्य और संगीत प्रस्तुतियां की गईं, जिसमें 250 से अधिक स्थानीय नृत्य समूहों ने शास्त्रीय, लोक, बॉलीवुड, समकालीन और हिप-हॉप जैसी श्रेणियों में अपनी कला का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही, फेयर में भारत के विभिन्न क्षेत्रों के स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध हुए, जिन्हें सिलीकॉन वैली के प्रमुख रेस्तरां और कैटरर्स द्वारा परोसा गया। फेयर में आगंतुकों को 100 से अधिक बूथों में भारतीय संस्कृति का आनंद लेने, स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखने और खरीदारी का मौका मिला।

18 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होने वाली FOG इंडिया डे ग्रैंड परेड, 90 से अधिक समूहों और संगठनों को एक मंच पर लाई, जो भारतीय और अमेरिकी संस्कृति के विविध पहलुओं का प्रतीक हैं। फ्रीमोंट की सड़कों पर हुई इस परेड ने भव्यता और सांस्कृतिक विविधता का अद्भुत नज़ारा पेश किया, जिसने रविवार के दिन को सभी के लिए यादगार बना दिया।

FOG इंडिया डे परेड और फेयर, न केवल भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए अपनी जड़ों से जुड़े रहने और अमेरिकी सपने को साकार करने का एक प्रेरणादायक मंच भी है।

FOG के संस्थापक और संयोजक, डॉ. रोमेश जापरा ने इस अवसर पर कहा, “तीन दशकों से FOG ने भारतीय समुदाय को उनके अमेरिकी सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और साथ ही उन्हें भारतीय सभ्यता और संस्कृति से जोड़ के रखा है।