Viral Video: सरकारी स्कूल की बदहाली का बच्चे ने किया पर्दाफाश, बोतल का ‘माइक’ बनाकर की जबरदस्त रिपोर्टिंग

सरफराज वीडियो में अपने स्कूल के कोने-कोने की तस्वीर दिखा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पूरे स्कूल में गंदगी ही गंदगी है। स्कूल में ना तो पीने के लिए पानी का नल है और ना ही बच्चों के लिए साफ टॉयलेट।

0
373
Viral Video: सरकारी स्कूल की बदहाली का 12 साल के बच्चे ने किया पर्दाफाश, बोतल का 'माइक' बना की जबरदस्त रिपोर्टिंग
Viral Video: सरकारी स्कूल की बदहाली का 12 साल के बच्चे ने किया पर्दाफाश, बोतल का 'माइक' बना की जबरदस्त रिपोर्टिंग

Viral Video: सरकारी स्कूलों की बदहाल व्यवस्था की कई खबरें आपने पढ़ी होंगी। अभी हाल ही में बिहार के सोनू की वीडियो काफी वायरल हुआ था, जिसमें उसने राज्य के सरकारी स्कूल की बदहाली अपनी जुबानी बताई थी। अब झारखंड से ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें स्कूल के एक बच्चे ने अपने विद्यालय में सुविधाओं का अभाव होने की बात कही है। बच्चे ने वीडियो के जरिए सरकारी विद्यालय के खस्ता हालातों से पर्दा उठाया है।

दरअसल, वायरल वीडियो झारखंड के गोड्डा जिले का है। वीडियो में 12 साल का एक बच्चा दमदार रिपोर्टिंग के जरिए अपने स्कूल की खामियां गिनवा रहा है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 12 साल का ये बच्चा अपने हाथ में बोतल को लकड़ी में घुसा कर उसे माइक बना कर धाकड़ रिपोर्टिंग कर रहा है।

Viral Video
Viral Video

स्कूल का वायरल वीडियो जिले के महगामा ब्लॉक के भिखियाचक गांव का है। रिपोर्टिंग कर रहे बच्चे का नाम सरफराज है जो उसी स्कूल में पढ़ता है। सरफराज लकड़ी का माइक बना कर पूरे स्कूल में घूम-घूम कर बदहाली की तस्वीरे दिखा रहा है।

Viral Video: स्कूल में एक भी टीचर नहीं, केवल गंदगी का लगा अंबार

सरफराज वीडियो में अपने स्कूल के कोने-कोने की तस्वीर दिखा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पूरे स्कूल में गंदगी ही गंदगी है। स्कूल में न तो पीने के लिए पानी का नल है और न ही बच्चों के लिए साफ टॉयलेट। यहां तक कि क्लासरूम में बच्चों की जगह केवल गंदगी का अंबार लगा है।

सरफराज इन समस्याओं को बताते हुए कहता है, “मेरा नाम सरफराज है। आपको बता रहा हूं कि मैं उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय भिखियाचक पहुंचा हूं। जहां स्कूल खुल गया है लेकिन टीचर घर पर सो रहे हैं वो केवल हाजिरी बनाने के लिए आते हैं। ऐसे में स्कूल में कोई बच्चा पढ़ने नहीं आता। यहां सफाई और पानी की कोई व्यवस्था नहीं है।”

रिपोर्टिंग करते हुए 12 साल का ये नन्हा रिपोर्टर दूसरे बच्चों से जब सवाल करता है तो बच्चे अपनी परेशानी बताते हैं। एक बच्चा कहता है कि स्कूल में एक भी टीचर पढ़ाने नहीं आते। वो कहता है कि यहां पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है इसलिए दूर जाकर पानी लाना पड़ता है। स्कूल में शौचालय की भी कोई व्यवस्था नहीं है यहां चारों तरफ सिर्फ गंदगी ही है।

Viral Video: झारखंड के शिक्षा मंत्री से की अपील

Viral Video: सरकारी स्कूल की बदहाली का 12 साल के बच्चे ने किया पर्दाफाश, बोतल का 'माइक' बना की जबरदस्त रिपोर्टिंग
Viral Video

स्कूल की बदहाली को दिखाता सरफराज, स्कूल की समस्याओं को दिखाने के साथ सरकार से भी सवाल पूछ रहा है। सरफराज रिपोर्टिंग करते हुए कहता है, “स्कूल में चारों तरफ बड़ी-बड़ी घास उग आई है। ये स्कूल है या जंगल? सरकार इस पर कुछ क्यों नहीं करती? देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है फिर यहां के शौचालय साफ क्यों नहीं है। हर साल लाखों रुपये आते हैं, लेकिन फिर भी स्कूल की मरम्मत क्यों नहीं कराई जा रही? इन सवालों के साथ छठी क्लास में पढ़ने वाला सरफराज झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो से अपील करता है कि स्कूल की कमियों को दूर किया जाए।

Viral Video: स्कूल के टीचर ने दी धमकी

वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। लोग बच्चे के जज्बे को सलाम कर रहे हैं। वहीं, वीडियो सामने आने के बाद स्कूल प्रशासन पर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरफराज के वीडियो बनाने के बाद उसे स्कूल के टीचर से धमकी मिली है। बताया जा रहा कि टीचर ने घर जाकर सरफराज के परिवार वालों को धमकी दी है और थाने में शिकायत दर्ज कराने की बात कही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here