Home Tags Constitution meaning in hindi

Tag: constitution meaning in hindi

Constitution Day पर बोले CJI एन वी रमना- न्यायपालिका का भारतीयकरण...

0
Constitution Day के दिन विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए CJI एन वी रमना ने कहा कि अंबेडकर के कहा था की संविधान कितना भी बुरा हो अगर वो अच्छे हाथ में है तो वो अच्छा होगा। न्यापालिका लोगों की आखिरी उम्मीद है। फिर भी लोगो को न्याय दिलाने के लिए लोकतंत्र के तीनों अंगों को एक साथ काम करना होगा।

Constitution Day पर बोले PM Modi- कुछ लोग अभिव्यक्ति की आजादी...

0
Constitution Day के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर विकास की राह में रोड़े अटकाते हैं। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में संविधान दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, 'सुबह मैं विधायिका और कार्यपालिका के साथियों के साथ था और अब न्यायपालिका से जुड़े आप सभी विद्वानों के बीच हूं। हम सभी की अलग-अलग भूमिकाएं, अलग-अलग जिम्मेदारियां, काम करने के तरीके भी अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हमारी आस्था, प्रेरणा और ऊर्जा का स्रोत एक ही है - हमारा संविधान।'

Constitution Day 2021: ऑनलाइन संविधान कोर्स Kiren Rijiju ने किया लॉन्च,...

0
Constitution Day 2021: संविधान दिवस पूरे देश में हर्ष के साथ 26 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में सबसे अहम अस्थान रखता है। 26 नवंबर 1949 वह दिन था जब भारत ने संविधान को औपचारिक तौर पर स्वीकार किया था और 26 जनवरी 1950 को लागू किया था। 251 पन्नों की ताकतवर इस किताब के मुख्य निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं। यह दिन उन्हें श्रद्धाजंलि देने के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है। भारत में संविधान को तैयार करने में कुल दो साल 11 महीने और 18 दिन लगे। इसका वजन 3.75 किलोग्राम है।

Supreme Court Bar Association ने मनाया संविधान दिवस, मुख्य अतिथि के...

0
Supreme Court Bar Association द्वारा आज संविधान दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना को आमंत्रित किया गया था।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर PM Modi समेत तमाम बड़े...

0
संविधान दिवस पर देश के तमाम बड़े नेताओं ने संविधान दिवस पर ट्वीट किया है। पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी ने जनता को संविधान दिवस की बधाई दी है, और कहा कि न्याय व अधिकार सबके लिए एक समान होने चाहिएँ ताकि संविधान सिर्फ़ काग़ज़ ना बन जाए- ये हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

Constitution Day 2021: President Ramnath Kovind ने संविधान दिवस पर संसद...

0
Constitution Day 2021: राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने आज संविधान दिवस के मौके पर संसद को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि संविधान दिवस के दिन, आप सबके साथ यहां उपस्थित होकर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र है। मुझे विश्वास है कि आप सब भी इस अवसर पर हमारे महान लोकतंत्र के प्रति गौरव का अनुभव कर रहे हैं।

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर जानिए कैसे आई प्रस्तावना

0
भारत का संविधान एक हस्तलिखित है। इसकी शुरुआत में एक प्रस्तावन भी लिखी है, जो कि संविधान की मूल भावनाओं को सामने रखती है। पर क्या आप जानते हैं संविधान में प्रस्तावना कैसे आई?

Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई...

0
भारत में जब कहीं मनमाने ढंग से कोई काम होता है तो एक ही बात कही जाती है, “यह लोकतांत्रिक देश है यहां पर संविधान की चलती है।” संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके और आधुनिक होते देश के युवाओं को संविधान के बारे में बताया जा सके इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!