Fraud Loan Apps पर सरकार सख्त, Google Play Store से हटाए गए 2,500 ऐप्स; जानें डिटेल्स

0
84

Google Play Store: तकनीक के इस दौर में साइबर अपराध भी लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच हाल ही में फ्रॉड लोन ऐप्स के जरिए ठगी के कई मामले देखने को मिले हैं। गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले लोन एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इसके लिए गूगल की टीम ने 3,500 से 4,000 लेंडिंग ऐप की समीक्षा की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में ये जानकारी दी।

Untitled design 22 1
Fraud Loan Apps

Fraud Loan Apps पर एक्शन में सरकार

वित्त मंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और अन्य नियामकों तथा संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है। इस कड़ी में हाल ही भारत सरकार ने गूगल से प्ले स्टोर से फ्रॉड लोन ऐप्स को हटाने की अपील की थी। सरकार की मांग पर कार्रवाई करते हुए गूगल ने प्ले स्टोर से करीब 2,500 ऐप्स को रिमूव कर दिया है। उन्होंने बताया कि जिन ऐप्स को हटाया गया वो लोगों को लोने देने के नाम पर ठगी का शिकार बनाती थीं।

साइबर सुरक्षा से जुड़े मामलों पर खास ध्यान

वित्त मंत्री ने कहा कि अगर उनकी एजेंसियों को किसी भी संस्थान या ऐप के लिए लग रहा है कि ये जनता के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं तो उन पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। सरकार लगातार प्रोएक्टिव बने रहने का प्रयास कर रही है। इसके लिए साइबर सुरक्षा की तैयारियों को दुरुस्त किया जा रहा है। इतना ही नहीं भारत की वित्तीय प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए भी बारीकी से ध्यान देकर उचित कदम उठाने की तैयारी जारी है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here