Chinese Mobile Ban: चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में सरकार, 12,000 रुपये से सस्ते चीनी स्मार्टफोन हो जाएंगे बैन?

बता दें कि इसके पहले 29 जुलाई को PUBG Mobile का BGMI (बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया) गेम भी अचानक ही ब्लॉक कर दिया गया था।

0
153
Chinese Mobile Ban
Chinese Mobile Ban

Chinese Mobile Ban: भारत में जून 2020 के बाद से ही लगातार चीनी ऐप्स को बैन किया जा रहा है। इस बीच अब खबर आ रही है कि सरकार अब भारत में चीनी स्मार्टफोन जो 12,000 रुपये से कम दाम वाले हैं उन मोबाइल को बेचने पर रोक लगा सकती है। इसका कारण यह है कि देशी कंपनियों को बढ़ावा देना है। सरकार देश की घरेलू कंपनियों Lava, Micromax को बढ़ाने में मदद करना चाहती है।

Chinese Mobile Ban
Chinese Mobile Ban

Chinese Mobile Ban: सरकार लगातार चीनी कंपनियों पर शिकंजा कस रही है

Bloomberg में लिखी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार भारतीय स्मार्टफोन मेकर्स को पुश करना चाहती है। अगर ऐसा होतो है तो इसका बड़ा नुकसान Xiaomi, Poco, Realme और दूसरी चीनी कंपनियों को उठाना पड़ सकता है। बता दें कि देश में चीनी कंपनियों का दबदबा तेजी से बढ़ा है। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने 80 परसेंट शिपमेंट्स किए है। हालांकि सरकार लगातार चीनी कंपनियों पर शिकंजा कस रही है। हाल ही में ED ने मनी लांड्री केस में वीवो के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया था। वहीं कई चीनी एप्स पर भी बैन लगाया जा रहा है।

BGMI Ban
BGMI Ban

वहीं 29 जुलाई को PUBG Mobile का BGMI (बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया) गेम भी अचानक ही ब्लॉक कर दिया गया था। PUBG Mobile के अल्टरनेटिव BGMI को पिछले साल भारत में लांच किया गया था। सरकार ने कहा कि कुछ बैन एप्स ऐसे है जो नाम बदलकर मार्केट में आ रहे हैं। हम उसकी जांच कर रहे हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here