5G Sim Fraud: लिंक पर क्लिक करते ही कंगाल हो रहे हैं यूजर्स, साइबर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

भारत में 5G तकनीक को औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। कुछ तकनीकी कदम उठाए जाने के बाद 5G मोबाइल फोन वाले उपभोक्ता सेवा का उपयोग शुरू कर सकेंगे।

0
212
5G Sim Fraud
5G Sim Fraud

5G Sim Fraud: भारत में अब हाई-टेक 5G सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं। 5G को 1 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था लेकिन भारत के चुनिंदा शहरों में ही। उन 8 शहरों में से एक है गुरुग्राम जहां पहले चरण में ये नई सेवाएं शुरू की गई हैं। इस नई सुविधा की शुरुआत के साथ, कई लोगों ने 5G से संबंधित साइबर अपराधों की भी रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है। सिर्फ गुरुग्राम ही नहीं बल्कि कुछ अन्य जगहों पर भी धोखाधड़ी करने वालों से लोगों के पैसे गंवाने की शिकायतें सामने आई हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस उपायुक्त उपासना सिंह ने कहा कि शहर में कुछ लोग साइबर जालसाजों के शिकार हुए हैं। जब से गुरुग्राम में 5G रोलआउट की खबर सामने आई है, इन घटनाओं की संख्या बढ़ गई है। हालांकि, हमने लोगों से सतर्क रहने और किसी अजनबी के साथ ओटीपी साझा नहीं करने को कहा है।

5G (2)
5G Sim Fraud

धोखाधड़ी से कैसे बचा जाए?

  • सतर्क रहें क्योंकि धोखेबाज पहले यूजर्स को एक लिंक भेजेंगे
  • लिंक उन्हें सिम सेवाओं को अपग्रेड करने के लिए उस पर क्लिक करने के लिए कहेगा
  • जैसे ही कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करता है,संदिग्धों को बैंक विवरण सहित व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्राप्त होती है और फोन पर नियंत्रण होता है।
  • किसी भी साइबर अपराध की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर – 1930 पर कॉल करें
  • जैसे ही व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करता है, जिस खाते में उनका पैसा ट्रांसफर किया गया है, साइबर क्राइम यूनिट द्वारा उसे फ्रीज कर दिया जाएगा।
  • खाते का मालिक इसे वापस नहीं ले पाएगा। साथ ही पीड़ित के खाते से निकाले गए पूरे पैसे उन्हें वापस कर दिए जाएंगे।
  • पुलिस ने कहा कि टीमें जागरूकता फैलाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, मॉल, बस स्टैंड, ग्राम पंचायतों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का दौरा कर रही हैं।

भारत में 5G तकनीक को औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। कुछ तकनीकी कदम उठाए जाने के बाद 5G मोबाइल फोन वाले उपभोक्ता सेवा का उपयोग शुरू कर सकेंगे। मोबाइल कंपनियों ने कहा कि अभी लोग 5जी सेवाओं का इस्तेमाल 4जी के समान कीमत पर कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही टैरिफ का एक नया सेट पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here