सोशल मीडिया के अपने लाभ हैं तो इसकी हानियां भी है। वैसे तो सोशल मीडिया का उद्देश्य लोगों को आपस में जोड़ना है पर अगर आप अनुशासन की सीमा को लांघ कर सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तो यह समाज को तोड़ने का काम भी करने लगता है। चाहे मुजफ्फरपुर के दंगे हो या अभी हाल ही में हुए सहारनपुर दंगे सभी जगह सोशल मीडिया के दुरुप्रयोग से छोटी-छोटी घटनाओं ने विकराल रुप ले लिया और जन-धन की अपार हानि हुई।  

झारखण्ड के साहेबगंज से भी सोशल मीडिया के दुरप्रयोग का ऐसा ही मामला सामने आया है जहां पर एक युवक प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय सेना को गाली देता हुआ दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में भारतीय सेना को अपमानित करते हुए पाकिस्तानी सेना और उनके द्वारा की जा रही घुसपैठ और गोलीबारी की उसने प्रशंसा की। इसके  बाद उस युवक ने पीएम मोदी को भी अपमानजनक शब्दों से नवाजा और भारतीय क्रिकेट टीम के चैंपियंस ट्राफी में हार की भी चर्चा की।

man arrested for abusing PMमजाक -मजाक में शूट किए गए इस वीडियो को उसके दोस्तों ने फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल कर दिया। इस पर कई लोगों ने आपत्ति करते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस के आने से पहले लोगों ने उसे खूब पीटा। पुलिस ने उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया है।

हालांकि उसी युवक का एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमे वह पिटा हुआ दिखाई दे रहा है और अपने किए पर पछतावा कर रहा है। वीडियो में युवक ने कहा ‘मेरा कोई गलत इरादा नहीं था। मुझे मालूम नहीं था कि यह रिकार्ड भी हो रहा है। मैं दीवाल से सटकर खड़ा था और भावनाओं में बहकर ऐसा कह दिया, किसी ने रिकार्ड कर व्हाट्सएप्प में डाल दिया।’

दूसरे वीडियो से साफ पता चल रहा है पुलिस द्वारा हिरासत में लिये गये लड़के को अफसोस है लेकिन यह अफसोस तब सामने आया जब युवक पुलिस के हत्थे चढ़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here