उत्तर प्रदेश में साल 2022 में 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाला है। इससे पहले योगी सरकार ने राज्य के 10 हजार बेघर लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार 10 हजार गरीब परिवारों को पट्टे पर जमीन देने की तैयारी कर रही है। राजस्व परिषद ने जिलाधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में जिन परिवारों के पास रहने के लिए आवास नहीं है उन्हें ग्राम सभी की अनुपयोगी जमीन पट्टे पर देने की तैयारी हो रही है। बता दें की जिन लोगों के पास खेती के लिए जमीन नहीं है उन्हें पट्टे पर जमीन मुहैया कराई जाती है। इसी तरह मछली पालन के लिए पट्टे पर तालाब व कुम्हारी कला से जुड़े लोगों को मिट्टी के लिए भी स्थल आवंटन की व्यवस्था है।

सरकार ने फैसला किया है कि 10, 370 बेघर परिवारों को मकान बनाने के लिए जमीन दी जाएगी। यह जमीन पट्टे के तहत मुहैया कराई जाएगी। वहीं जिन लोगों के पास खेती के लिए जमीन नहीं है सरकार उन्हें 543 हेक्टेयर भूमि पट्टे पर देगी।

गरीबों को आजीविका के लिए 3000 हेक्टेयर में फैले तालाब के मत्स्य पालन पट्टे देने का प्रस्ताव है। कुम्हारी कला के लिए 1355 स्थल पट्टे पर आवंटित किए जाएंगे।

यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में अवैध कब्जे वाली जमीन को खाली कराया जा रहा है ताकि जरूरत मंद लोगों को वहां बसाया जा सके। प्रदेश सरकार ने ग्राम सभा की जमीनों और सार्वजनिक संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने का अभियान भी चला रखा है।

यह भी पढ़ें:

योगी सरकार का गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा, अब मुफ्त में मिलेगी बिजली

गांव, गरीब के उत्थान के लिये कृतसंकल्पित है सरकार : सीएम योगी

अब इस जमीन पर बेघर लोगों को बसाया जा रहा है। 20 करोड़ की आबादी वाले राज्य में सरकार बेघरों को घर देने के लिए कई तरह से काम कर रही है।

बता दें कि मकान बनाने के लिए अधिकतम 1500 वर्ग फीट जमीन दी जाएगी।  खेती के लिए अधिकतम 1.26 हेक्टेयर। आधे एकड़ से अधिक व दो हेक्टेयर से कम क्षेत्रफल के तालाबों के व्यक्तिगत पट्टे 10 साल के लिए दिए जाते हैं। दो हेक्टेयर से अधिक बड़े तालाबों के पट्टे समितियों के पक्ष में किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here